Unnao: रामलीला में जीवंत अभिनय से रावण के छक्के छुड़ा देते् बाणासुर राम प्रकाश...ओडिशा, मथुरा व वृंदावन में अपने अभिनय से छोड़ चुके छाप

Unnao: रामलीला में जीवंत अभिनय से रावण के छक्के छुड़ा देते् बाणासुर राम प्रकाश...ओडिशा, मथुरा व वृंदावन में अपने अभिनय से छोड़ चुके छाप

उन्नाव, (अमन सक्सेना)। रामलीला और धनुषभंग की लीला में बाणासुर का किरदार निभाने वाले कलाकार राम प्रकाश तिवारी ने पिछले नौ वर्षों में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया है। पिपरी गांव निवासी रामू तिवारी के बेटे, राम प्रकाश तिवारी पेशे से अधिवक्ता हैं और आरपीएलके पब्लिक स्कूल के प्रबंधक भी। उनके मंच पर अद्भुत अभिनय के कारण दर्शक अपनी कुर्सियों से उठने को मजबूर नहीं होते।

बाणासुर के संवाद को जीवंत बनाने में राम प्रकाश की तेजतर्रार शैली का महत्वपूर्ण योगदान है। उनके मंचन के दौरान, जैसे ही मिथिला के राजा जनक के आमंत्रण पर राम-लक्ष्मण विश्वामित्र के साथ पहुंचते हैं, सभी दर्शक मोहित हो जाते हैं। रावण का सीता स्वयंवर में बिना आमंत्रण आना और बाणासुर से संवाद की शुरुआत होना, दर्शकों के लिए एक रोमांचक क्षण होता है। 

रावण के राजा जनक पर क्रोध और बाणासुर का संवाद, पूरी लीला को जीवंतता प्रदान करता है। राम प्रकाश तिवारी ने वर्ष 2019 में धनुष भंग की परंपरा को पुनर्जीवित करने का कार्य शुरू किया। उनके अभिनय का मुख्य आकर्षण रावण और बाणासुर के बीच होने वाला संवाद है। बाणासुर संवाद के दौरान जब बाण छुआ नहि चापा, तो पूरा पंडाल तालियों से गूंज उठता है। 

इस संवाद का गहराई से मंचन करने की वजह से राम प्रकाश तिवारी को हर जगह सराहा जाता है। इस प्रकार, राम प्रकाश तिवारी ने न केवल बाणासुर का किरदार निभाया है, बल्कि उन्होंने रामलीला की इस पारंपरिक कला को अपनी मेहनत और लगन से एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। उनका कार्य न केवल मनोरंजन का साधन है, बल्कि सांस्कृतिक धरोहर को भी संरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

अपने अभिनय से दूसरे प्रदेशों में छोड़ी छाप

बाणासुर का अभिनय करने वाले रामप्रकाश तिवारी ने उन्नाव, कानपुर, फतेहपुर, जालौन, औरैया, इटावा, बाँदा, रायबरेली जनपदों के आलावा, ओडिशा, अयोध्या, मथुरा, वृन्दावन, द्वारिका आदि तीर्थाे में अपने प्रतिभा से उन्नाव जनपद का नाम पहुंचाया है।

पिपरी गांव के धनुषभंग से ली प्रेरणा

उन्होंने बताया कि वह अपने गांव पिपरी में बजरंग वली मंदिर में आयोजित होने वाले धनुष भंग कार्यक्रम से प्रेरणा ली। तब से लेकर अब तक, वह इस परंपरा को जीवित रखने के लिए प्रयासरत हैं। उनके अदाकारी की वजह से हर साल अगहन पूर्णिमा पर आयोजित धनुष भंग कार्यक्रम में दर्शकों की भारी भीड़ जुटती है।

नवरात्रि में इन स्थानों पर करेंगे मंचन

राम प्रकाश ने बताया नवरात्र में बड़ा सेंट्रल पार्क शास्त्री नगर, रतनपुर गंगागंज, टिकरा कल्याणपुर कानपुर और टेन्नई पुरवा परेन्दा उन्नाव की रामलीला में उन्हें बुलाया गया है। जहां वह लीला का मंचन करेंगे।

ये भी पढ़ें- कानपुर के काकादेव में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने साहिल सिद्दीकी का फूंका पुतला: सैकड़ों की संख्या में छात्र समर्थन में उतरे, आशीष श्रीवास्तव मुर्दाबाद के लगाए नारे

ताजा समाचार

चमोली: चौखंबा गईं विदेशी महिला Trekkers लापता, आज भी चल रहा सर्च ऑपरेशन
पुनर्वास विवि में हुआ बायोमीट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य, उपस्थिति के बिना दशमोत्तर छात्रवृत्ति पर लग सकती है रोक
Women's T20 World Cup : हमें यह मैच भूलना होगा, अब हमारे लिए प्रत्येक मैच महत्वपूर्ण...न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद बोलीं जेमिमा रोड्रिग्स 
उन्नाव में लुटेरों ने सराफा व्यवसाई से साढ़े 12 लाख लूटे: पुलिस से मुठभेड़ में एक के पैर में लगी गोली, चार गिरफ्तार
बरेली कॉलेज : कैसे अदा होंगे नगर निगम के दो करोड़, पहले से अधिकांश खाते हैं सीज
Amethi Murder: एक साथ उठी 4 अर्थी तो सुदामापुरी गांव में मचा कोहराम, गोला गंगा घाट पर किया सभी का अंतिम संस्कार