Shardiya Navratri 2024: उन्नाव में नवरात्रि से पहले मूर्तिकार सजा रहे मां की भव्य प्रतिमाएं...बाजार में इतने हजार तक की मूर्ति उपलब्ध

शारदीय नवरात्रि पर मूर्तिकार ने बना रहे मां की भव्य प्रतिमाएं

Shardiya Navratri 2024: उन्नाव में नवरात्रि से पहले मूर्तिकार सजा रहे मां की भव्य प्रतिमाएं...बाजार में इतने हजार तक की मूर्ति उपलब्ध

उन्नाव, अमृत विचार। शारदीय नवरात्रि पर पंडालों में मां दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है, इसके साथ ही जगह-जगह जागरण का आयोजन होता है। जागरण के बाद मां की प्रतिमाओं की विसर्जन किया जाता है। जिसे देखते हुये नगर के अलावा आस पास के जिलों में रहने वाले भक्तों ने मां की प्रतिमाओं के आर्डर अभी से दे दिये हैं। जिस पर आजाद मार्ग बाबा कुटी निवासी मूर्तिकार मां की मूर्तियां तैयार कर रंग रोगन का कार्य तेजी से कर रहा है।

बता दें तीन अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। जिसको लेकर नगर में जोर शोर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। वहीं नगर में शारदीय नवरात्रि पर जगह-जगह जागरण का आयोजन किया जाता है। जहां भक्त माता की प्रतिमाओं की स्थापना कराते हैं। जिसे देखते हुये बाबा कुटी निवासी बंगाली मूर्तिकार समीर पॉल ने बताया कि इस नवरात्रि में मूर्तियों की मांग अधिक बढ़ी है। 

नगर के अलावा कानपुर, उन्नाव, कन्नौज व आस पास क्षेत्रों में रहने वाले भक्त मूर्तियां ले जाने के लिये आते हैं। नवरात्रि को देखते हुये मूर्तियाें का गढ़ने का काम तेजी से किया जा रहा है। भव्य और अलौकिक मूर्तियों के लिये विशेष रंगों से रंग रोगन करने के साथ ही चुनर से सजाई जा रही हैं। छोटी मूर्ति से लेकर बड़ी मूर्तियां बनाई गई है। मां की प्रतिमा दो हजार से बीस हजार की कीमत है। कपड़े और सजावट का सामान महंगा होने के कारण मूर्तियों के दाम में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष बढ़ोत्तरी भी हुई है।

ये भी पढ़ें- कानपुर में साहिल हत्याकांड में लापरवाही बरतने पर निपटे गोविंद नगर थानेदार, इन इंस्पेक्टर के भी हुए तबादले

ताजा समाचार