बरेली:शहर की 10 हजार स्ट्रीट लाइटें अब खुद ऑन व ऑफ होंगी...नगर निगम का झंझट खत्म

नगर निगम में करीब छह करोड़ रुपये से बनेगा सेंट्रल कंट्रोल मॉनिटरिंग सिस्टम

बरेली:शहर की 10 हजार स्ट्रीट लाइटें अब खुद ऑन व ऑफ होंगी...नगर निगम का झंझट खत्म

बरेली,अमृत विचार। शहर की स्ट्रीट लाइटें अब ऑटोमेटिक ऑन और ऑफ होंगी। इसके लिए नगर निगम में करीब छह करोड़ की लागत से सेंट्रल कंट्रोल मॉनिटरिंग सिस्टम (सीसीएमएस) स्थापित किया जाएगा। पहले चरण में शहर की करीब 10 हजार स्ट्रीट लाइटों को इससे जोड़ा जाएगा। इस सिस्टम से स्ट्रीट लाइट के खराब होने का भी आसानी से पता चल जाएगा और आसानी से इसे ठीक कर दिया जाएगा।

अभी झांसी नगर निगम में सीसीएमएस के तहत स्ट्रीट लाइटें कंट्रोल की जाती हैं। वहां की तरह बरेली नगर निगम परिसर में दिसंबर तक कंट्रोल रूप स्थापित करने की योजना है। अक्सर यह देखने को मिलता है कि कई बार दिन में लाइटें जलती रहती हैं। इसके अलावा जहां अंधेरा होता है, वहां लाइट बंद रहती है। लोगों के बार-बार शिकायत के बाद भी समय पर खराब लाइटों को सही नहीं किया जाता है। इसकी वजह से कई बार घटनाएं भी होती हैं। इस समस्या के निदान के लिए ऑटोमेटिक सिस्टम लगाया जा रहा है। पहले चरण में महिलाओं के आवागमन वाले मार्ग, सार्वजनिक स्थान, अंधेरा रहने वाले स्थानों पर लगी हुई स्ट्रीट लाइटों को जोड़ा जाएगा। दूसरे चरण में इसका विस्तार किया जाएगा। नगर निगम के पथ प्रकाश विभाग की योजना है कि आने वाले समय में सभी लाइटों को इससे जोड़ा जाए। अधिशासी अभियंता, पथ प्रकाश प्रभारी सिद्धार्थ कुमार ने बताया कि कंट्रोल रूम की स्थापना नगर निगम में की जाएगी। इससे स्ट्रीट लाइटें ऑटोमेटिक ऑन और ऑफ होंगी और बिजली की बचत भी होगी। अगर लाइट खराब हो गई तो भी जानकारी साफ्टवेयर से मिल जाएगी।

इस तरह काम करेगा सिस्टम
नगर निगम का सेंट्रल कंट्रोल मॉनिटरिंग सिस्टम पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत होगा। साफ्टवेयर के माध्यम से लाइटों की मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी स्ट्रीट लाइटों में एक जिप लगाई जाएगी। चिप में स्ट्रीट लाइट का पूरा रिकाॅर्ड होगा। इस चिप को वाईफाई से जोड़ा जाएगा और कंट्रोल रूम से स्ट्रीट लाइट को ऑटोमेटिक ऑन और ऑफ किया जाएगा।