बरेली: सेमेस्टर का सिलेबस कैसे हो पूरा?, कॉलेज के 34 में से 32 विभाग बंद, विद्यार्थियों में बेचैनी का माहौल

बरेली: सेमेस्टर का सिलेबस कैसे हो पूरा?, कॉलेज के 34 में से 32 विभाग बंद, विद्यार्थियों में बेचैनी का माहौल

शिवांग पांडेय, बरेली। प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने में ढाई महीने की देरी के बाद बरेली कॉलेज में अब सबसे बड़ी चुनौती पहले सेमेस्टर के सिलेबस को पूरा करने की है लेकिन फिर भी शिक्षक समय पर कक्षाओं में आने को तैयार नहीं हैं। बेपरवाही की यह स्थिति किस स्तर पर पहुंच चुकी है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंगलवार को कक्षाएं शुरू होने के समय 34 में 32 विभाग बंद पड़े थे। जिले के कोने-कोने से आए विद्यार्थियों की भीड़ कक्षाओं के बाहर ताले खुलने का इंतजार कर रही थी।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से जल्द ही मिड टर्म के बाद मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया जाना है, इस वजह से बरेली कॉलेज में कक्षाएं न चलने से विद्यार्थियों में बेचैनी का माहौल है, दूसरी तरफ शिक्षक इसे बिल्कुल गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

मंगलवार को अमृत विचार की टीम ने जायजा लिया तो कक्षाओं के बाहर गर्मी में पसीना बहाते कई विद्यार्थी ऐसे भी मिले जो 30-40 किमी तक दूर से आए थे और काफी देर बाद भी कक्षाएं शुरू न होने पर निराश होकर लौट गए। सुबह 8:15 बजे सिर्फ बीकॉम विभाग में कक्षाएं चल रही थीं। कई विभागों के ताले तक नहीं खुले थे। कॉलेज प्रशासन के अनुसार सुबह वाणिज्य और विज्ञान संकाय में कक्षाएं होती है। बाकी कक्षाएं 10:40 से शाम 5 बजे तक चलती हैं।

बीकॉम : समय पर शुरू हो रहीं कक्षाएं
सुबह 8:40 बजे वाणिज्य विभाग में चार कक्षाएं चलती मिलीं जिनमें करीब डेढ़ सौ विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे थे। विभागाध्यक्ष प्रो. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि बीकॉम प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू से चल रही हैं। सुबह 8:15 बजे से 10: 40 तक सभी कक्षाएं नियमित रूप से लगती हैं। शिक्षकों की उपस्थिति की मॉनिटरिंग विभागीय स्तर से होती है। बोले, जल्द ही तीसरे और पांचवें सेमेस्टर के प्रवेश पूरे होने के बाद शेष कक्षाएं भी चलाई जाएंगी।

ये है शेड्यूल : बी.कॉम में पहली कक्षा 8:40 से 9:20 तक, दूसरी कक्षा 9:20 से 10 बजे तक, तीसरी कक्षा 10 बजे से 10: 40 तक।

भौतिक विज्ञान: सिर्फ एक शिक्षक कक्षा में
सुबह 9:15 बजे कक्षा में डॉ. अनिल यादव करीब 10 विद्यार्थियों को पढ़ा रहे थे। विभागाध्यक्ष प्रो. वीपी सिंह भी अपने कमरे में थे लेकिन विभाग में न और कोई शिक्षक था, न ही कर्मचारी। प्रो. वीपी सिंह ने बताया, कक्षाएं समयसारिणी के हिसाब से चल रही हैं। इसी के अनुरूप पहले सेमेस्टर की कक्षाओं में शिक्षक पढ़ा रहे हैं। बोले, विद्यार्थियों को भी समय से आना पड़ेगा, क्योंकि नई शिक्षा नीति में बिना पढ़े उत्तीर्ण हो पाना मुश्किल है।

ये है शेड्यूल : एम-2 कक्षा 8:40 बजे, एम-4 कक्षा 9: 20 बजे, एम-1 कक्षा 10 बजे, एम-5 कक्षा 10:40 बजे, एम-3 कक्षा 11:20 बजे, एम-6 कक्षा 12 बजे, एम-9 और एम-10 की कक्षा1:20 बजे, एम-11 और एम-7 की कक्षा 2:00 बजे, एम-8 की कक्षा 2:40 बजे शुरू होती है।

रसायन विज्ञान विभाग में लटका मिला ताला
सुबह 9:30 बजे के करीब रसायन विज्ञान विभाग के चैनल गेट में ताला पड़ा हुआ था। बाहर बैठे अस्थाई कर्मचारियों से पूछताछ करने पर पता लगा कि शिक्षक और विद्यार्थी दोनों 10 से साढ़े 10 के बीच पहुंचते हैं, तभी कक्षाएं शुरू हो पाती हैं। हालांकि कुछ विद्यार्थी पहुंच गए थे जो कक्षाएं बंद मिलने की वजह से लौट गए। विभागाध्यक्ष प्रो. एनबी सिंह ने बताया कि विभाग में कक्षाएं 10 बजे शुरू होती हैं, तभी विभाग खोला जाता है।

ये है शेड्यूल: बी-4, बी-7, बी-9 और बी-6 की कक्षा सुबह 10 बजे, बी-3,एम-6, एम-7 की कक्षआ 10:40 बजे, बी-1, ,बी-2, एम-1, एम-5 की कक्षा 11:20 बजे, बी-5,एम-3,एम-4 की कक्षा 12 बजे, एम-8, एम-2, एम-9 की कक्षा 12:40 बजे, एम-11, बी-8 की कक्षा 1:20 बजे, एम-10 और बी-6 की कक्षा 2:00 बजे से।

जंतु विज्ञान : कक्षाओं के बाहर परेशान विद्यार्थी
सुबह 9:20 बजे जंतु विज्ञान विभाग के बाहर कई विद्यार्थी बाहर सीढ़ियों पर खड़े होकर कक्षा शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। विद्यार्थियों ने बताया कि अभी पता नहीं है कि कितनी देर में कक्षा शुरू होगी। वे इंतजार ही कर रहे हैं। विभागाध्यक्ष प्रो. संगीता सिंह ने बताया कि कुछ शिक्षक छुट्टी पर हैं और कुछ शिक्षक प्रवेश प्रक्रिया में तैनात हैं। कक्षाएं नियमित रूप से चल रही हैं और विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है।

ये है शेड्यूल: बी-9 की कक्षा 9:20 बजे, बी-8 की कक्षा 10:00 बजे, बी-7 और बी-4 की कक्षा 10:40 बजे, बी-1 और बी-2की कक्षा 12 बजे, बी-5 और बी-6 की कक्षा 1:20 बजे शुरू होती हैं।

वनस्पति विज्ञान: ताला खुला नहीं, शिक्षक के कमरे में पढ़ाई
सुबह 9:30 पर कर्मचारी वनस्पति विज्ञान विभाग का ताला खोल रहा था। असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. आशा रानी अपने कमरे में एमएससी के सात-आठ विद्यार्थियों को पढ़ा रही थीं। दूसरे कर्मचारियों ने भी विभाग में बस आना शुरू किया था। विभागाध्यक्ष प्रो. आलोक खरे ने बताया कि विभाग में 9:15 पर कक्षाएं शुरू होती हैं, शनिवार को बीएससी विद्यार्थियों का ओरिएंटेशन कराकर समयसारिणी के अनुरूप कक्षाओं में बुलाया जा रहा है।

ये है शेड्यूल: बी-8 और बी-9 सुबह 8:40 बजे, बी-6 सुबह 9:20 बजे, बी-7 की कक्षा 11:20 बजे, बी-1, बी-2 और बी-5 की कक्षा 12:40 बजे, बी-3 की कक्षा 1:20 बजे, बी-4 की कक्षा 2:40 बजे शुरू होने का समय है।

प्राचार्य बोले- कक्षाओं का निरीक्षण करेंगे
प्राचार्य प्रो. ओपी राय ने बताया कि वाणिज्य और विज्ञान संकाय के सभी विभागाध्यक्षों के साथ बैठक कर शिक्षकों की कक्षाओं में समय पर और नियमित उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल प्रवेश प्रकिया भी शिक्षक ही पूरी कर रहे हैं, इसलिए कुछ कक्षाओं में शिक्षक अनुपस्थित हो सकते हैं। जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद ये समस्या खत्म हो जाएगी। वह कक्षाओं का अचानक निरीक्षण करके भी पढ़ाई की स्थिति का जायजा लेंगे।

सोचा नहीं था, ऐसा कॉलेज होगा
सुबह ही चलकर 25 किमी दूर देवचरा से आई हूं लेकिन यहां विभाग ही बंद है। अब 11 बजे से दूसरी कक्षा है, उसमें पढ़ाई करूंगी- कशिश।

सोचा था कॉलेज में पढ़ाई होगी। पहले दाखिलों में इतने दिन लगे, अब कक्षा में शिक्षक नहीं है। नवाबगंज से सुबह सात बजे चलकर आई थी- प्रीति।

समयसारिणी के अनुरूप कॉलेज आया हूं, यहां बता रहे हैं कि शिक्षक प्रवेश प्रक्रिया में व्यस्त है, दूसरे शिक्षक के आएंगे तो कक्षा शुरू होगी- मुशहिद।

फिजिक्स पढ़कर आया हूं, रसायन विज्ञान की अगली कक्षा 10 बजे से है, अभी कर्मचारी ने ताला खोला है। विद्यार्थी भी पहुंच रहे हैं- हिमांशु

यह भी पढ़ें- खाकी पर नया दाग लगाकर जेल गया अजयपाल, इज्जतनगर पुलिस ने छोड़ा, क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार