बहराइच: अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर एसडीएम ने मारा छापा, मचा हड़ंकप, नहीं मिले डॉक्टर, कुछ ने गिरा दिया शटर

सीएचसी के आसपास संचालित हो रहे पैथोलॉजी और अल्ट्रासाउंड केंद्र

बहराइच: अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर एसडीएम ने मारा छापा, मचा हड़ंकप, नहीं मिले डॉक्टर, कुछ ने गिरा दिया शटर

नानपारा/बहराइच, अमृत विचार। नानपारा नगर में मानक विहीन संचालित अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर उप जिलाधिकारी अश्वनी पांडेय ने औचक छापामारी की। एसडीएम के निरीक्षण की भनक लगते ही कुछ लोगों ने केंद्र को बंद कर चलते बने तो कुछ के यहां डॉक्टर ही नहीं मिले। इस पर उपजिलाधिकारी ने निरीक्षण की रिपोर्ट बनाकर सीएमओ को भेजे जाने की बात कही। 

नानपारा नगर में सोमवार संचालित लगभग आधा दर्जन अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर एसडीएम नानपारा ने अश्वनी पांडेय ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर चंद्रभान के साथ औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर अल्ट्रासाउंड करने वाले डॉक्टर नदारत मिले तथा कुछ पर मानक विहीन व्यवस्थाएं मिली।

जिस पर एसडीएम नानपारा ने बताया कि अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच में मिली खामियों की रिपोर्ट बनाकर सीएमओ को कार्रवाई के लिए भेजी जाएगी। नगर में एक दर्जन से अधिक अल्ट्रासाउंड केंद्र तथा पैथोलॉजी व अवैध क्लीनिक चल रहे हैं जो मानक विहीन तथा बिना डिग्री के डॉक्टर द्वारा संपादित हो रहे हैं जो लोगों की जिंदगी के साथ खेल रहे हैं।

नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आसपास अल्ट्रासाउंड केंद्र एवं पैथोलॉजी का मकड़ जाल है जिसके एजेंट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर खड़े रहते हैं और मरीज को अपने पैथोलॉजी पर ले जाकर महंगी दरों पर जांच करते हैं, जबकि जांच करने वाले पैथोलॉजी एवं अल्ट्रासाउंड केंद्रों की रिपोर्ट के आधार पर डॉक्टर दवा देता है। लेकिन रिपोर्ट सही न होने से कभी-कभी मरीजों को जान से हाथ धोना पड़ता है।

सीएचसी के सामने चल रहा लैब

सरकारी नियमों के अनुसार सरकारी अस्पताल के आसपास मेडिकल स्टोर और पैथोलॉजी जांच संचालित नहीं होनी चाहिए। इसके बाद भी सीएचसी के द्वार पर बाएं ही मेडिकल स्टोर और सामने पैथोलॉजी जांच केंद्र संचालित है। इसको लेकर भी कई सवाल उठ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:-Hardoi News: हरदोई में बुखार ने पकड़ी रफ्तार, मरीज हुए 1500 के पार, हास्पिटल में बढ़ाए गए रजिस्ट्रेशन काउंटर