Gonda News: संदिग्ध मिले मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के आवेदन, फर्जीवाड़े की आशंका पर डीएम ने बैठाई जांच 

जांच के दायरे में कॉमन सर्विस सेंटर, CSC की सूची पुलिस को सौंपने के आदेश 

Gonda News: संदिग्ध मिले मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के आवेदन, फर्जीवाड़े की आशंका पर डीएम ने बैठाई जांच 

गोंडा, अमृत विचार। जिले के बेलसर ब्लॉक में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत फर्जी आवेदन पत्रों की भरमार मिली है। शिकायत मिलने पर डीएम नेहा शर्मा ने फर्जीवाड़े की आशंका को देखते हुए पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। कन्या सुमंगला योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले कॉमन सर्विस सेंटर भी जांच के दायरे में आ गए हैं। जिलाधिकारी के आदेश पर इनकी भी जांच कराई जाएगी। डीएम ने सभी कॉमन सर्विस सेंटरों की सूची साइबर थाने और स्थानीय पुलिस को उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। जिला प्रोबेशन अधिकारी व बेलसर के खंड विकास अधिकारी को मामले की जांच सौंप गई है। इस आदेश के बाद फर्जीवाड़ा करने वाले जालसाजों में हड़कंप मचा हुआ है। 

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत बेलसर ब्लॉक में फर्जी आवेदन किए जाने की शिकायत जिलाधिकारी को मिली थी। डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि शिकायत पर जब जांच कराई गई तो बड़े पैमाने पर आवेदन संदिग्ध पाए गए। अब इन आवेदनों की गहन जांच के लिए साइबर सेल को जिम्मेदारी सौंपी गई है। साथ ही, जिला प्रोबेशन अधिकारी और खंड विकास अधिकारी बेलसर को निर्देश दिया गया है कि सभी सीएससी संचालकों की सूची साइबर सेल और स्थानीय थाने को उपलब्ध कराई जाए। 

डीएम ने जांच के संबंध में जारी किए गए पत्र में स्पष्ट किया गया है कि यदि जांच में यह साबित होता है कि किसी आवेदक ने योजना का लाभ लेने के लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया है तो ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त जांच में यदि कोई सीएससी संचालक फर्जी दस्तावेजों के जरिए आवेदन करने में संलिप्त पाया जाता है, तो उसके खिलाफ भी नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

डीएम ने कहा कि प्रशासन की इस कार्रवाई का उद्देश्य फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से योजना का गलत लाभ लेने वालों पर शिकंजा कसना है। साथ ही, इस मामले को लेकर आम जनता के बीच जागरूकता फैलाने का भी प्रयास किया जा रहा है, ताकि भविष्य में इस प्रकार की धोखाधड़ी को रोका जा सके।

ये भी पढ़ें- Gonda News: BJP विधायक के बहनोई को भाजपा नेता ने पीटा, भांजे पर चढ़ाई एसयूवी