रोजाना 10 ग्राम से अधिक नमक का सेवन घातक, दिल के रोगियों के बेहतर स्वास्थ्य पर हुई चर्चा

रोजाना 10 ग्राम से अधिक नमक का सेवन घातक, दिल के रोगियों के बेहतर स्वास्थ्य पर हुई चर्चा

लखनऊ, अमृत विचार: दिल के मरीजों को 5 ग्राम और सामान्य लोगों को रोजाना 10 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक नमक खाने से ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, स्ट्रोक समेत दूसरी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। यह बातें पीजीआई के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. नवीन गर्ग ने कही। वह रविवार को गोमतीनगर के एक होटल में यूपी चैप्टर ऑफ कार्डियोलॉजी सोसायटी ऑफ इंडिया (यूपीसीएसआई) के 14 वें मिडटर्म इंटरवेंशनल सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। डॉ. नवीन गर्ग यूपीसीएसआई के अध्यक्ष भी हैं।

यूपीसीएसआई के सचिव व लोहिया संस्थान के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. भुवन चंद तिवारी ने बताया कि हार्ट फेल्योर के रोगी शरीर की क्षमता के अनुसार टहलने के साथ योग और कसरत भी कर सकते हैं। इससे हार्ट की पम्पिंग बढ़ती है। जो दिल को ठीक रखती है। यह रोगी नियमित ब्लड प्रेशर की निगरानी करें और दवाएं खाएं।

आयोजन सचिव डॉ. अवधेश शर्मा ने बताया कि दिल के रोगी बैड कोलेस्ट्राल (एलडीएल) को नियंत्रित रखें। इनका कोलेस्ट्राल 70 से नीचे होना चाहिए। जिनको कई बार स्टंट डाला गया है। उनका कोलेस्ट्राल 30 के नीचे होना चाहिए। डॉक्टर के संपर्क में रहकर नियमित जांच कराते रहें। मोटापे को काबू में रखें। सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. आदित्य कपूर और डॉ. एसके द्विवेदी, डॉ. ऋषि सेठी ने एंजियोप्लास्टी की नवीन तकनीक साझा की। इन्ट्रावस्क्युलर अल्ट्रासाउंड, ऑप्टिकल कोहेरेंस टोमोग्राफी और फ्रैक्शनल फ्लो रिजर्व आदि कई इमेजिंग तकनीक की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी। सम्मेलन में हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. पीके गोयल, डॉ. नाकुल सिन्हा, डॉ. रमेश ठाकुर, डॉ. एमयू रब्बानी समेत 200 से अधिक डॉक्टर और रेजिडेंट शामिल हुए।

यह भी पढ़ेः Lucknow University: सुभाष हॉस्टल में छात्रों ने किया जमकर हंगामा, असिस्टेंट प्रवोस्ट पर लगाए गंभीर आरोप, देखें वीडियो