Government Jobs: कैबिनेट सचिवालय में इस पद पर निकली नौकरी, जाने कैसे करें अप्लाई, क्या है योग्यता

Government Jobs: कैबिनेट सचिवालय में इस पद पर निकली नौकरी, जाने कैसे करें अप्लाई, क्या है योग्यता

लखनऊ, अमृत विचारः गवर्नमेंट जॉब की तलाश कर रहे अभ्यार्थियों के लिए गुड न्यूज है, कैबिनेट सचिवालय में कई पदों पर भर्तियों निकली हैं। इन पदों का ऑफिशियल साइट पर पहले कुछ नोटिस जारी हुआ था, लेकिन आज से यानी की 21 सितंबर से इसके फॉर्म ओपन हो गए है। कैंडिडेट्स जो इन पदों के लिए एजिलबल हैं अप्लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ जरूरी डिटेल्स। 

लास्ट डेट क्या है 
गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की कैबिनेट सेक्रेटियाट ने कुछ समय पहले डिप्टी फील्ड ऑफिसर के पदों पर योग्यता अनुसार आवेदन मांगे थे। यह पद डीएफओ टेक्निकल ग्रुप-बी के लिए है, जिसमें कुल 160 पदों पर योग्य कैंडिडेट्स की नियुक्ति की जाएगी। आवेदन 21 सितंबर से शुरू होकर 21 अक्टूबर 2024 तक चलेंगे। 

क्या चाहिए योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स के लिए कुछ नामक निर्धारित किए गए हैं। कैंडिडेट को कंप्यूटर साइंस/आईटी या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में से किसी एक विषय में बीए या बीटेक की डिग्री किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से की हुई होनी चाहिए। इसके अलावा अप्लाई करने वाले कैंडिडेट को गेट परीक्षा पास होना भी जरूरी है। वहीं इन पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम एज लिमिट 30 साल है। 

कैसे भरें फॉर्म
इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को केबिनेट सेक्रेटियाट की ऑफिशियल वेबसाइट या फिर cabsec.gov.in. पर जा कर आवेदन करना होगा। 

कैसे होगा सेलेक्शन 
इन पदों पर सेलेक्शन के लिए कैंडिडेट को किसी भी तरह की कोई परीक्षा नहीं देनी होगी। GATE के स्कोर के आधार पर ही कैंडिडेट का चयन किया जाएगा और उसी आधार पर इंटरव्यू के लिए भी बुलाया जाएगा। इसके बाद आवेदक का पर्सनल इंटरव्यू आयोजित होगा। इंटरव्यू पास करने वाले कैंडिडेट का चयन चयन किया जाएगा। अंत में कैंडिडेट्स को मेडिकल एग्जामिनेशन देना होगा। सारे चरण पास करने के बाद ही कैंडिडेट का सेलेक्शन होगा।

दो मोड में होगा आवेदन
इन पदों के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद कैंडिडेट को ऑफलाइन भी आवेदन भेजना होगा। इसके लिए लास्ट डेट तक का इंतजार न करें और फॉर्म पहले ही भर ले, उसमें सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स लगाएं और उनको स्पीड पोस्ट या फिर रजिस्टर पोस्ट से भेज दें। कैंडिडेट्स को अपने डॉक्यूमेंट्स को सेल्फ अटेस्टेड करना जरूरी है। आवेदन भेजने के लिए पोस्ट बैग नंबर 001, लोधी रोड, हेड पोस्ट ऑफिस, नई दिल्ली 110003 के पते का इस्तमाल करें। ऑफलाइन फॉर्म भेजने के लिए एप्लीकेंट को ऑफिशियल साइट पर फॉर्म मिल जाएगा।

यह भी पढ़ेः BSNL 5G: प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को बड़ा झटका, बीएसएनएल ने एक महीने में जोड़े 30 लाख नए यूजर्स