प्रदेश का पहला 40 मेगावॉट सोलर प्लांट बनकर तैयार : 8.65 करोड़ यूनिट बिजली एक साल में तैयार करेगा 

प्रदेश का पहला 40 मेगावॉट सोलर प्लांट बनकर तैयार : 8.65 करोड़ यूनिट बिजली एक साल में तैयार करेगा 

अयोध्या,  अमृत विचार: अयोध्या के माझा क्षेत्र स्थित रामपुर हलवारा गांव में 40 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए सोलर प्लांट बनकर तैयार हो चुका है। जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका लोकार्पण करेंगे। वैसे तो 31 जुलाई 2024 से ही 40 मेगावॉट की सप्लाई दर्शन नगर के माध्यम से अयोध्या को दी जा रही है, लेकिन शीघ्र ही इस सोलर प्लांट के माध्यम से जिले की 40 प्रतिशत बिजली की आवश्यकता को सोलर प्लांट पूरा करेगा। यह प्रदेश का पहला सोलर प्लांट है। 

यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी प्रवीण नाथ पांडेय ने बताया कि अयोध्या धाम से महज 10 किमी की दूरी पर 200 करोड़ की लागत से 165 एकड़ भूमि में 40 मेगावाट सोलर प्लांट बनकर तैयार हो चुका है। इससे 40 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा, जिसमें प्रतिदिन ढाई से 3 लाख यूनिट बिजली उत्पादन हो रहा है। मतलब, यह प्लांट 8.65 करोड़ यूनिट बिजली एक साल में तैयार करेगा।

वैसे तो अभी इस प्लांट से अकेले अयोध्या धाम को ही बिजली की आपूर्ति की जाएगी, लेकिन निकट भविष्य में उत्तर प्रदेश के अन्य जनपदों को भी बिजली सप्लाई की जाएगी। अयोध्या के रामपुर हलवारा में बनकर तैयार हुआ सोलर प्लांट प्रदेश का पहला सौर ऊर्जा प्लांट है। इसे प्रदेश की योगी सरकार ने एनटीपीसी को 30 साल के लिए लीज पर दिया है। एनटीपीसी ने प्लांट के विकास व संचालन का कार्य सौर ऊर्जा के क्षेत्र की प्रमुख कम्पनी जैक्सन सोलर को दिया है

ताजा समाचार

नगरपालिका कर्मियों की हड़ताल..बेपटरी हालत..72 घंटे में भी नहीं मना पाए जिम्मेदार 
बाराबंकी : छात्रा से छींटाकशी करने वाले पांच छात्र विद्यालय से निष्कासित
बरेली: तेंदुआ किसी ने नहीं देखा पर वीडियो वायरल, वन विभाग ने तीन गांवों में खूब बहाया पसीना फिर भी हाथ खाली
लखनऊ के होटल में बिल्डिंग मैटेरियल व्यापारी की महिला मित्र ने गला घोंट की हत्या
मां को डायबिटीज तो खतरे में बच्चे की जान, कानपुर के नारायना मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों ने बताईं ये जरूरी जानकारियां...
Kanpur: जूही यार्ड से निकली मालगाड़ी के दो डिब्बे हुए बेपटरी...एक घंटे बाद ट्रेन हो सकी रवाना, मामले की जांच शुरू