दक्षिण कैरोलिना में कैदी को जहरीला इंजेक्शन लगाकर दी गई मौत की सजा

दक्षिण कैरोलिना में कैदी को जहरीला इंजेक्शन लगाकर दी गई मौत की सजा

कोलंबिया। दक्षिण कैरोलिना में कैदी फ्रेडी ओवेन्स को शुक्रवार को घातक इंजेक्शन लगाकर मौत की सजा दी गई। राज्य में 13 वर्ष बाद मौत की सजा की तामील की गई है क्योंकि जेल के अधिकारियों के नरा प्राणघातक इंजेक्शन के लिए आवश्यक दवाएं उपलब्ध नहीं थी। 

ओवेन्स (46) को शाम 6.55 बजे मृत घोषित कर दिया गया। ओवेन्स को 1997 में ग्रीनविले में एक स्टोर में डकैती के दौरान एक व्यक्ति की हत्या का दोषी ठहराया गया था। जेल में बंद रहने के दौरान ओवेन्स ने काउंटी जेल में एक कैदी की भी हत्या कर दी। इस मामले में उसे मौत की सजा सुनाई गई। राज्य में 13 वर्ष में मौत की सजा की तामील का यह पहला मामला है। जेल में पांच अन्य कैदियों को मौत की सजा दी जानी है। 

दक्षिण कैरोलिना के ‘सुप्रीम कोर्ट’ ने हर पांच सप्ताह में सजा की तामील किए जाने का रास्ता साफ कर दिया है। कोई भी कंपनी घातक इंजेक्शन तैयार करने के लिए जरूरी दवाओं को सार्वजनिक रूप से बेचने के लिए तैयार नहीं थी जिसके बाद दक्षिण कैरोलाइना ने घातक इंजेक्शन बनाने के लिए जरूरी दवाओं की आपूर्ति नहीं होने पर मृत्युदंड के लिए शुरुआत में ‘फायरिंग स्क्वाड’ प्रक्रिया प्रांरभ करने की भी कोशिश की। 

हालांकि राज्य को दवा आपूर्तिकर्ताओं और मृत्युदंड से जुड़े प्रोटोकाल को गोपनीय रखने के लिए एक बचाव कानून पारित करना पड़ा। राज्य ने मौत की सजा की तामील के लिए तीन दवा प्रक्रिया को छोड़कर केवल एक दवा के इस्तेमाल का नया प्रोटोकॉल अपनाया है। 

ये भी पढ़ें : हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम अकील इजरायली हवाई हमले में ढेर, US एम्बेसी ब्लास्ट में था वांटेड

 

ताजा समाचार

राज्यपाल ने प्रक्षेत्रों का किया भ्रमण, गायों को खिलाया गुड़ : बंजर भूमि में खेती देख हुईं गदगद, मछलियों को खिलाया दाना 
BREAKING NEWS लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे पर औरैया में हादसा: बलेनो कार खड़े डंपर से टकराई...एक ही परिवार के चार लोगों की मौत
IND vs NZ : भारत-न्यूजीलैंड के तीसरे टेस्ट के लिए टिकटों की कीमतों में नहीं होगा इजाफा, मुंबई क्रिकेट संघ ने दी जानकारी 
Exclusive: बरेली शरीफ पहुंचा शैतान खबीस के पुतले का मुद्दा, शहर काजी बोले- इस्लाम का मजाक बर्दाश्त नहीं...
पाकिस्तान : भीड़ ने शव परिजनों से छीना, लगाई आग...ईशनिंदा के आरोपी का पुलिस ने किया था एनकाउंटर
Kamlesh Fighter: कमलेश फाइटर गैंग का एक और साथी प्रदीप गिरफ्तार...खबर बनाने के बाद वायरल करने की बात कहकर लेते थे पैसे