नैनीताल: भक्तों के लिए जल्द शुरू होगी आदि कैलाश की यात्रा

नैनीताल: भक्तों के लिए जल्द शुरू होगी आदि कैलाश की यात्रा

नैनीताल, अमृत विचार। आदि कैलाश की यात्रा पर जाने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही कुमाऊं मंडल विकास निगम आदि कैलाश की यात्रा शुरू करने जा रहा है। पिथौरागढ़ के ओल्ड लिपुलेख की पहाड़ियों से हेलीकॉप्टर से अगले सप्ताह से कैलाश पर्वत के दर्शन शुरू हो जाएंगे। इसकी घोषणा 3 से 4 दिन में हो सकती है।

पिथौरागढ़ से शुरू होने वाली इस यात्रा का खर्च 75 हजार रुपये होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार हवाई यात्रा के दौरान चीन आधिपत्य वाले तिब्बत में स्थित कैलाश पर्वत के भी दर्शन हो सकते हैं। कुमाऊं मंडल विकास निगम के एमडी विनीत तोमर ने बताया कि हेली यात्रा निजी संस्था की ओर से कराई जायेगी।

यात्रा कार्यक्रम के आधार पर सुबह 6 बजे से हेलीकॉप्टर की उड़ान होगी। दोपहर 2 बजे तक सभी श्रद्धालुओं को लिपुलेख से गुंजी लाया जाएगा। इसके बाद आदि कैलाश आने वाले भक्तों को स्थानीय गाइडों की ओर से दो दिन भ्रमण कराया जाएगा। 

75 हजार रुपये प्रति व्यक्ति खर्च प्रस्तावित
आदि कैलाश के दर्शन के लिए आने वाले प्रत्येक भक्त को करीब 75 हजार रुपये का खर्च उठाना पड़ेगा। इसमें हेलीकॉप्टर, जीप का किराया, रुकना, खाना समेत सभी सुविधाएं शामिल हैं। यात्रा को लेकर गुंजी गांव के सभी होम स्टे बुक कर लिए गये हैं। प्रत्येक यात्री को धारचूला में स्वास्थ्य जांच करानी होगी। यहां से यात्रियों को परमिट जारी किया जायेगा। पहले दिन यात्री हेलीकॉप्टर से पिथौरागढ़ से गुंजी गांव पहुंचेंगे। अगले दिन कार से आदि कैलाश के दर्शन के लिए जॉलिंगकॉन्ग पहुंचेंगे और शाम को गुंजी लौटकर राम बितायेंगे। तीसरे दिन आदि कैलाश व्यू पॉइंट जाकर लौटेंगे।

15 सितंबर से सड़क मार्ग से शुरू होनी थी यात्रा
पूर्व में आदि कैलाश की यात्रा सड़क मार्ग से 15 सितंबर से शुरू होनी थी, लेकिन दो सप्ताह पहले हुई भारी बारिश से बूंदी गांव के आगे कई सड़कें बुरी तरह खराब हो गई हैं। इसलिए हेलीकॉप्टर से यात्रा शुरू की जा रही है। तीन से चार दिन में कैलाश दर्शन की तिथि का ऐलान हो जाएगा।

ताजा समाचार

Exclusive: योगी की अगुवाई में Kanpur में डिफेंस कारिडोर को मिल रही नई ऊंचाई, कॉरिडोर से जुड़े इन कामों में आई तेजी
लखीमपुर खीरी : पुरानी रंजिश में युवक को मारी गोली, लखनऊ ट्रामा सेंटर में भर्ती
आंखों को रगड़ने से डैमेज हो सकती है कार्निया, अभी हो जाए सावधान
मुरादाबाद : राज्यसभा सांसद अरुण सिंह ने कहा- सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव अपनी मानसिकता बदलें
Kanpur: युवाओं को सता रही 'होम सिकनेस', रोजगार मेले में ठुकरा रहे नौकरी, अब सेवायोजन विभाग उठाएगा ये कदम...
Kanpur: इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने की प्रेस वार्ता...औद्योगिक विकास में तेजी लाने, भूमि को फ्री होल्ड किए जाने समेत कई मांगे रखी