Kanpur: मुख्य विकास अधिकारी ने अफसरों को दिए निर्देश...कहा- हाईवे पर पशुओं को पकड़ने का चलाएं अभियान

Kanpur: मुख्य विकास अधिकारी ने अफसरों को दिए निर्देश...कहा- हाईवे पर पशुओं को पकड़ने का चलाएं अभियान

कानपुर, अमृत विचार। हाईवे पर घूम रहे पशुओं को पकड़ने के लिए अभियान चलाएं और उन्हें निकटम गौवंश आश्रय स्थलों में संरक्षित करायें। मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने अधिकारियों के साथ बैठक में ये दिशा निर्देश जारी किये।

बुधवार को  मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन की अध्यक्षता में अस्थायी गौवंश आश्रय स्थलों के निर्माण तथा गौवंश संरक्षण आदि की समीक्षा की गयी। समीक्षा में विजय कुमार सिंह अपर निदेशक, पशुपालन विभाग, लखनऊ मण्डल, गजेन्द्र प्रताप सिंह, जिला विकास अधिकारी, आई.डी.एन. चतुर्वेदी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी तथा अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी तथा समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे। 

बैठक में निर्माणाधीन वृहद गौसंरक्षण केंद्र नानामऊ विकास खण्ड बिल्हौर तथा जमालपुर विकास खण्ड ककवन की समीक्षा हुई जिसमें 20 प्रतिशत की भौतिक प्रगति पायी गयी। इस संबंध में जनपद स्तर से टीम गठित कर निर्माण की गुणवत्ता की जांच कराने तथा दिसम्बर, 2024 तक कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिन गौशालाओं में आधारभूत सुविधाओं तारबाड़ी का टूटा होना, रास्तों का न होना, जलभराव, गोचर भूमि में चारागाह पर अवैध कब्जा होना आदि की समस्या तुरंत निदान हो। यह भी निर्देश दिये गये कि विशेष अभियान चलाकर 19 सितम्बर, 2024 को हाईवे पर दृष्टिगत होने वाले समस्त निराश्रित पशुओं को निकटतम गौशाला में संरक्षित करना सुनिश्चित किया जाये। 

गौवंशों के शवों का निस्तारण सम्मानपूर्वक त्वरित गति से किया जाये। जिन स्थानों पर जलभराव की स्थिति है वहां के पशुओं को तत्काल अन्यत्र गौशाला में पहुंचाया जाये। किसी भी स्थिति में कटीले तारों की फेंसिंग न करायी जाये। विकास खण्ड बिल्हौर के अंतर्गत अवैध कब्जे वाले चारागाह की भूमि को तत्काल कब्जामुक्त कराने हेतु तहसीलदार बिल्हौर को निर्देश दिये गये। 

समस्त गौशालाओं का इंटर्नल ऑडिट प्रत्येक तीन माह में कराने के निर्देश मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को दिये गये। एक माह के अंदर सहभागिता योजनांतर्गत 500 का लक्ष्य निर्धारित करते हुये इसे पूर्ण कराने के जिम्मेदारी समस्त विकास खण्डीय पशु चिकित्साधिकारियों को दिये गये। समस्त गौपालकों को ससमय मानदेय दिये जाने के निर्देश दिये गये