नैनीताल: नैनी झील का जलस्तर 12 फीट पहुंचा

नैनीताल: नैनी झील का जलस्तर 12 फीट पहुंचा

नैनीताल, अमृत विचार। पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश से नैनीताल में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश का असर मां नंदा-सुनंदा महोत्सव में भी देखने को मिला। दिनभर मेला परिसर में वीरानी छाई रही। वहीं बारिश से नैनी झील का जलस्तर 12 फीट पहुंच गया है।

बारिश को देखते हुए झील के जलस्तर को नियंत्रित करने वाले सिंचाई विभाग ने नैनी झील के सभी गेट खोलकर झील से पानी की निकासी तीसरी बार शुरू कर दी है। झील नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार नैनी झील से पानी छोड़ने के लिए हर माह के अलग नियम हैं।

नियमानुसार सितंबर माह में झील का जलस्तर उच्च स्तर पर 9 फिट 6 इंच होना चाहिए। इससे अधिक होने पर पानी की निकासी की जाती है। इसे देखते हुए विभाग ने झील के निकासी गेट खोल दिए हैं। फिलहाल झील से 6 इंच पानी की निकासी की जा रही है।

सिंचाई विभाग के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 के सितंबर माह में झील का जलस्तर 10.05 फीट, 2021 में 10.09 फीट, 2022 में 6.08 फीट, 2023 में 10.03 फीट, 2024 में 12. फीट रिकॉर्ड हुआ। इधर, सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता डीडी सती ने बताया कि बारिश के कारण झील का जलस्तर बढ़ रहा है। मानक के आधार पर झील का जलस्तर 9 फीट 6 इंच रखना होता है। झील का जलस्तर करीब 12 फिट है। जिसे देखते हुए पानी की निकासी की जा रही है।

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे