Health Tips: हाइपरटेंशन की दवाओं से हो रहे दूसरे मर्ज, मरीजों के लिवर व किडनी में बढ़ी इंफेक्शन और सूजन की समस्या

Health Tips: हाइपरटेंशन की दवाओं से हो रहे दूसरे मर्ज, मरीजों के लिवर व किडनी में बढ़ी इंफेक्शन और सूजन की समस्या

कानपुर, अमृत विचार। बीमारी गंभीर हो या मामूली अधिक दवा के सेवन से शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हैं। इसकी वजह से शरीर नई बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है। कुछ अंग कमजोर पड़ जाते हैं। इसीलिए डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी दवा नहीं खाने की सलाह दी जाती है। 

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के फार्माकोलॉजी विभाग ने मरीजों पर शोध के बाद पाया है कि मिर्गी की दवा अधिक खाने से मसूढ़ों में सूजन और खून आने की समस्या होती है, तो हाइपरटेंशन की दवा के ज्यादा सेवन से लिवर व किडनी में इंफेक्शन और सूजन की दिक्कत बढ़ जाती है।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज व संबंद्ध अस्पतालों में फार्माकोलॉजी विभाग ने मंगलवार को राष्ट्रीय फार्माकोविजिलेंस सप्ताह की शुरूआत की। इस सप्ताह में लोगों को बेवजह या मामूली दर्द या समस्या होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के दवा खाने के नुकसान के संबंध में जागरूक किया जाएगा। 

फार्माकोविजिलेंस की कोऑडिनेटर डॉ.पूजा अग्रवाल ने बताया कि जो मरीज मिर्गी की दवाएं लंबे समय तक खाते हैं, उनके सर्वे में पता चला कि लंबे वक्त तक दवा का सेवन करने वाले मरीजों के मसूड़ों में सूजन व खून आने की समस्या हो गई। जो मरीज हाइपरटेंशन की दवाएं अधिक खाते हैं, उनमें लिवर व किडनी में इंफेक्शन व सूजन की समस्या देखी गई। टीम ने 1000 मरीजों पर सर्वे किया है, जिसकी रिपोर्ट गाजियाबाद स्थित इंडियन फार्माकोपिया कमीशन के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेशन सेंटर भेजी गई है।

यह भी पढ़ें-रामपुर: टला बड़ा हादसा: शरारती तत्वों ने रेलवे लाइन पर रखा बिजली का पोल, लोको पायलट ने हटाकर ट्रेन को किया रवाना

 

 

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया