Kanpur: बेटी के दुनिया में आते ही डाकघर में खोलिए खाता; आयकर में भी मिलेगी छूट, जानिए पूरा मामला

Kanpur: बेटी के दुनिया में आते ही डाकघर में खोलिए खाता; आयकर में भी मिलेगी छूट, जानिए पूरा मामला

कानपुर, अमृत विचार। केंद्र की मोदी सरकार ने देश की बच्चियों के लिए सुकन्या समृद्धि विशेष योजना शुरु करके उनका भविष्य सुरक्षित करने की गारंटी दी है। इस योजना में 17 सितंबर से 21 सितंबर तक नया खाता खुलवाने वालों को विशेष सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी। ये खाता देश के किसी भी डाकघर में खोला जा सकता है। यदि आप चाहें कि किसी अन्य प्रांत के डाकघर में आपका खाता ट्रांसफर हो जाये तो
ये काम भी आसानी से हो जायेगा।

प्रवर अधीक्षक डाकघर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 17 सितंबर से 21 सितंबर तक नया खाता खोलने का विशेष अभियान चल रहा है, ऐसे में इस योजना का सबसे बड़ा लाभ ये है कि बेटी के दुनिया में आते ही उनके माता पिता या अभिभावक किसी भी डाकघर में न्यूनतम 250 रुपये से खाता खोल सकते हैं। 

इस योजना में बेटी के जन्म सेलेकर 10 वर्ष की आयु होने तक बालिका के नाम से खाता खोला जा सकता है। ये खाता बेटी के माता, पिता या वैधानिक अभिभावक द्वारा खोला जायेगा लेकिन एक शर्तये भी है कि एक परिवार में अधिकतम दो कन्याओं के ही खाते खोले जायेंगे।

खाते में प्रत्येक वित्तीय वर्ष में 50 रुपये के गुणांक में न्यूनतम 250 रुपये एवं अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक राशि जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। खाते में राशि 15 वर्ष की अवधि तक जमा की जायेगी। खाते में जमा राशि पर आयकर की धारा 80-सी के तहत आयकर में छूट मिलेगी और जमा राशि पर प्रतिवर्ष चक्रवृद्धि दर से अधिकतम ब्याज मिलेगा।

ये दस्तावेज आपके पास होना चाहिए

डाकघर में बच्ची का खाता खोलने के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत होती है, जैसे आधार कार्ड एवं फोटो, माता, पिता या अभिभावक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज की फोटो।

परिपक्वता

खाते के 21 वर्ष की अवधि पूर्ण होने पर परिपक्व होगा। बेटी की आयु 18 वर्ष पूर्ण होने या कक्षा 10 उत्तीर्ण होने (जो भी पहले हो) के पश्चात उच्चशिक्षा के लिए खाते में जमा राशि की 50 प्रतिशत राशि निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: रेलवे ट्रैक के किनारे से हटेंगी अवैध बस्तियां, साबरमती व कालिंदी एक्सप्रेस हादसे की वजह से बढ़ी सतर्कता