मुरादाबाद : ईद मिलादुन्नबी को लेकर उत्साह, कल निकलेगा जुलूस-ए-मोहम्मदी

 महानगर के बाजार में जमकर हो रही लाइटों व झंडों की खरीदारी, इस्लामिक झंडों से सजे मुस्लिम इलाके

मुरादाबाद : ईद मिलादुन्नबी को लेकर उत्साह, कल निकलेगा जुलूस-ए-मोहम्मदी

मुरादाबाद, अमृत विचार। महानगर में हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन यानि ईद मिलादुन्नबी को लेकर काफी उत्साह है। मुस्लिम इलाकों में काफी जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है। गली-मोहल्लों में बच्चों के काफिले निकल रहे हैं तो मस्जिदों में फज्र की नमाज के बाद सलातो-सलाम का नजराना पेश किया जा रहा है। लोगों ने अपने घरों को लाइटों और इस्लामिक झंडों से सजाना शुरू कर दिया है। सोमवार को महानगर में जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला जाएगा। जिसके लिए शनिवार को जमकर खरीदारी की गई।

इस बार 16 सितंबर को पैगंबर-ए-इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब की यौम-ए-पैदाइश यानि ईद मिलादुन्नबी मनाया जाएगा। जिसको लेकर मुस्लिम इलाकों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। बाजारों में लाइटों और झंडों की बिक्री पिछले एक सप्ताह से हो रही है। वहीं दूसरी ओर लोगों ने अपने घरों और मस्जिदों को आकर्षक तरीके से सजाया है। मदरसों, मस्जिदों और घरों पर लहराते हुए झंडे प्यारे नबी की आमद का अहसास करा रहे हैं। वहीं सोमवार को महानगर में जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला जाएगा। जिसकी शुरूआत महानगर के जीआईसी चौराहे से होगी। यहां पहले शहर इमाम सैय्यद मासूम अली आजाद की अध्यक्षता में जलसा होगा। जिसके बाद जुलूस-ए-मोहम्मदी रवाना किया जाएगा। 

यह जुलूस दीवान का बाजार स्थित जामिया नईमिया मदरसे पर पहुंचकर संपन्न होगा। इससे पूर्व बड़ों से लेकर बच्चों में जुलूस ए मोहम्मदी को लेकर उल्लास नजर आ रहा है। लोग बाजारों में घरों की सजावट के लिए झंडे, पगड़ी और हजरत मोहम्मद साहब की याद से जुड़े प्रतीकात्मक सामान की खरीदारी कर रहे हैं। घरों पर रोशनी की जा रही है। मोमबत्तियां और दीये भी खरीदे जा रहे हैं। वहीं जिला प्रशासन ने भी जुलूस को शांति पूर्ण माहौल में निकलवाने की तैयारियां पूरी कर ली है।

जुलूस में शामिल नहीं होंगे बड़े वाहन व डीजे
कुछ दिन पहले मरकजी जमीयते अहले सुन्नत द्वारा जुलूस-ए-मोहम्मदी को लेकर की गई बैठक में ऐलान किया गया था कि जुलूस में मिनी मैट्रो, ठेले और ऑटो रिक्शा की इजाजत रहेगी। सभी लोग जुलूस में अदब के साथ झंडे लेकर पैदल ही चलेंगे। किसी भी गाड़ी की छत से लंगर अथवा किसी भी प्रकार चीज न फेंकी जाएगी। जुलूस में डीजे लगे बड़े वाहन, खाली वाहन लाना भी मना है। इन नियमों का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

हम सभी लोगों को ईद मिलादुन्नबी पर खुशी का इजहार करना चाहिए। लोग अपने घरों में चरागां करें। नज्रों नियाज पेश करें। हमें अपने प्यारे नबी की आमद पर खुशी मनानी चाहिए। हमें चाहिए कि जुलूस-ए-मोहम्मदी में अदब के साथ शामिल हो।- मुफ्ती मुस्तेजाब हुसैन कदीरी

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद : मूंढापांडे ब्लॉक के कई गांवों समेत हाईवे पर पहुंचा बाढ़ का पानी, अधिकारियों की उड़ी नींद

 

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे