US Elections 2024 : टेलर स्विफ्ट का समर्थन कमला हैरिस के लिए क्या मायने रखता है?

US Elections 2024 : टेलर स्विफ्ट का समर्थन कमला हैरिस के लिए क्या मायने रखता है?

मेलबर्न। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए बुधवार को उम्मीदवारों के बीच हुई बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) के बीच पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट ने डेमोक्रेट प्रत्याशी कमला हैरिस को समर्थन दिया। पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट ने सोशल मीडिया पर डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस और उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टिम वाल्ज की उम्मीदवारी का समर्थन किया। 

इसके बाद उन्होंने ‘एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड्स’ में अपने भाषण में जनता को मतदान के लिए पंजीकरण कराने की याद दिलाई। चार लाख से अधिक आगंतुकों ने 24 घंटे के भीतर मतदाता वेबसाइट पर पंजीकरण कराया। सेलिब्रिटी द्वारा किसी राजनीतिज्ञ का समर्थन करने की प्रासंगिकता पर अक्सर सवाल उठाया जाता है। आखिरकार, उत्पादों और ब्रांड का समर्थन करना तो आम बात है। तो क्या टेलर स्विफ्ट की राजनीतिक स्वीकृति वाकई मायने रखती है? यह निश्चित रूप से मायने रखती है। यह विशेष रूप से युवा श्वेत महिलाओं के लिहाज से मायने रखती है, जो उनके प्रशंसकों का एक बड़ा हिस्सा हैं। इन महिलाओं को एकजुट करने से इस बात पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ सकता है कि कौन मतदान करने के लिए आता है-और अंततः, कौन राष्ट्रपति पद की दौड़ जीतता है। 

टेलर स्विफ्ट क्यों?
हैरिस के प्रचार अभियान को पहले भी कुछ हस्तियों का समर्थन मिल चुका है। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी के लिए पॉप गायिका चार्ली एक्ससीएक्स का समर्थन प्राप्त हुआ था। स्विफ्ट ने दिखाया है कि वह लाखों लोगों को एकजुट और उत्साहित कर सकती हैं। डेमोक्रेट नेता इसका फायदा उठाना चाहेंगे। स्विफ्ट के इंस्टाग्राम पर लगभग 28 करोड़ 40 लाख ‘फॉलोअर’ हैं। यह इतनी बड़ी संख्या है, जिसके बारे में प्रचार अभियान रणनीतिकार केवल सपना ही देख सकते हैं। यह पहली बार नहीं है, जब स्विफ्ट ने राजनीतिक मामलों पर अपनी राय रखी हो। वर्ष 2018 के मध्यावधि चुनावों में भी उन्होंने अपने समर्थकों से टेनेसी से रिपब्लिकन पार्टी की सीनेट उम्मीदवार मार्शा ब्लैकबर्न को वोट न देने का आग्रह किया था।

 ब्लैकबर्न को अंततः चुना गया, लेकिन स्विफ्ट ने राजनीति को लेकर अपनी बात रखना जारी रखा। पिछले साल, उन्होंने मतदाता पंजीकरण दिवस पर लोगों से मतदान के लिए पंजीकरण कराने की अपील की। लगभग 35,000 लोगों ने इस आह्वान पर ध्यान दिया।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि स्विफ्ट ने डेमोक्रेट उम्मीदवार को अपना समर्थन दिया, विशेषकर यह देखते हुए कि प्रचार अभियान के दौरान ज्यादा ध्यान अल्पसंख्यक अधिकारों पर दिया जा रहा है। हैरिस हालांकि स्पष्ट रूप से स्विफ्ट के समर्थन को स्वीकार करेंगी, चाहे वह किसी भी रूप में आए। स्विफ्ट के एक पोस्ट में वाल्ज और उनकी नीतिगत प्राथमिकताओं का स्पष्ट उल्लेख है। स्विफ्ट के गृह राज्य पेनसिल्वेनिया में बेहद कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। अगर स्विफ्ट ने लोगों के एक छोटे वर्ग को भी वोट देने के लिए प्रेरित किया और वे उनके आह्वान पर मतदान के लिए आगे आते हैं, तो इसका चुनाव परिणाम पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ने की संभावना है। 

ये भी पढ़ें : US Elections 2024 : कमला हैरिस बोलीं- मैं जो बाइडेन से अलग हूं क्योंकि मैं 'नई पीढ़ी का प्रतिनिधित्व' करती हूं

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे