रुद्रपुर: फर्जी यूपीआई कर दुकानदारों को चूना लगाने वाले चार आरोपी गिरफ्तार

रुद्रपुर: फर्जी यूपीआई कर दुकानदारों को चूना लगाने वाले चार आरोपी गिरफ्तार

रुद्रपुर, अमृत विचार। फर्जी ऐप के माध्यम से फर्जी यूपीआई किए जाने के प्रकरण का कोतवाली पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। पुलिस ने फर्जी भुगतान करने वाले सहित गिरोह के तीन सदस्यों को भी गिरफ्तार कर लिया है। जिनके कब्जे से मोबाइल, फर्जी स्कैनर बनाने वाले उपकरण भी बरामद हुए है। पुलिस ने आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है।

सीओ सदर निहारिका तोमर ने बताया कि मैसर्स अरोरा कनफैक्शनरी के स्वामी अनिल अरोरा ने मुकदमा दर्ज करवाया था। छह सितंबर को दुकान पर एक अज्ञात व्यक्ति आता है और 6500 रुपये का सामान खरीदता है। इसी दौरान आरोपी ने फर्जी ऐप के माध्यम से यूपीआई स्कैनर से भुगतान का मैसेज दिखा कर चला गया।

कार्य में व्यस्त होने के कारण उसने जब मैसेज देखा तो कोई भी भुगतान नहीं हुआ। सीसीटीवी में कैद आरोपी की वीडियो वायरल हुई तो पता चला कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा महेंद्र किराना स्टोर गोल मार्केट के स्वामी मंदीप सिंह नागपाल को भी 9000 रुपये, राजू किराना स्टोर के स्वामी राजीव कुमार बठला को 5000 रुपये, मैसर्स केक एंड वेक्स घासमंडी आदर्श कॉलोनी के स्वामी प्रवीण कुमार अनेजा को 7800 रुपये का फर्जी भुगतान किया।

ऐसे में फर्जी ऐप व्यक्ति ने दुकानदारों को 28300 रुपये की धोखाधड़ी की थी। मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस तफ्तीश कर ही रही थी कि शनिवार की शाम को सूचना मिली कि चार संदिग्ध किच्छा हाईवे स्थित निर्माणाधीन बाईपास मार्ग पर देखे गए हैं। सूचना के आधार पर एसएसआई अशोक कुमार, एसएस आई दीपक कौशिक, आदर्श कॉलोनी चौकी प्रभारी संदीप पिलखवाल सहित पुलिस टीम ने घेराबंदी कर चार आरोपियों को दबोच लिया।

जिसमें फर्जी यूपीआई करने वाला मंजीत सिंह निवासी शांति कॉलोनी, माल खरीदने वाला फरमान निवासी भदईपुरा, अभिषेक निवासी भदईपुरा और पहाड़गंज निवासी बख्शीश सिंह ने बार कोड ऐप मुहैया कराने वाले को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से नकदी, फर्जी ऐप बनाने के लिए लैपटॉप सहित बेचा गया माल भी बरामद कर लिया है। पुलिस ने आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश कर दिया है।

यह माल हुआ बरामद

-50 सिगरेट के डिब्बे

-चार पेटी फार्च्यून रिफाइंड तेल की, जिसमें 64 पैकेट

-दो पेटी देशी घी जिनमें 20 पैकेट

-चार पेटी सरसों के तेल की 48 पैकेट

-एक अदद मोबाइल फोन

आरोपी मंजीत के खिलाफ दर्ज हैं कई आरोप

फर्जी यूपीआई ऐप के माध्यम से व्यापारियों को चूना लगाने वाले आरोपी मंजीत सिंह के खिलाफ वर्ष 2021 में 420 के तहत मुकदमा दर्ज है, जबकि फर्जी ऐप व सहयोगकर्ता बख्शीस सिंह के खिलाफ वर्ष 2014 में धारा 379/411, वर्ष 2014 में ही 380 /411, धारा 79/411 और धारा 2/3 गैंगस्टर एक्ट का मुकदमा दर्ज है। पुलिस ने बताया कि पकड़े गए सभी आरोपी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर फर्जी यूपीआई गिरोह खड़ा करने की योजना बना चुके थे।

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे