Kanpur: जिले में चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान, अधिकारियों को मिले ये निर्देश...

Kanpur: जिले में चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान, अधिकारियों को मिले ये निर्देश...

कानपुर, अमृत विचार। शहर से लेकर गांवों तक गंदगी के ब्लैक स्पॉट चिह्नित कर सफाई कराएं और दोबारा वहां गंदगी नहीं पनपने दें। प्रत्येक वार्ड या ग्राम पंचायत में कम से कम एक ब्लैक स्पॉट चुना जाना है, जिसे साफ करने का काम जिले में 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान में करना है। यह निर्देश जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने मंगलवार को सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में स्वच्छता को लेकर हुई बैठक में दिए। 

जिलाधिकारी ने बैठक में खंड विकास अधिकारियों, नगर निगम एवं नगर निकाय के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र में सबसे गंदे ब्लैक स्पॉट की पहचान करें और अभियान के तहत निरन्तर सफाई अभियान का संचालन करें। 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि प्रभागीय वन अधिकारी के सहयोग से एक पेड़ मां के नाम पौधरोपण अभियान के लिए लोगों को पौधे भी उपलब्ध कराएं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, पंचायती राज अधिकारी, जिल बेसिक शिक्षा अधिकारी/जिला विद्यालय निरीक्षक, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, आदि अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

स्कूलों में करें जागरूकता कार्यक्रम 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक को बैठक में निर्देशित किया गया कि स्कूलों में स्वच्छता प्रश्नोत्तरी, जागरूकता के लिए निबंध, कविता, पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए तथा रैली, चौपाल और मानव श्रृंखला आयोजित करें।

सफाई कर्मियों के लिए स्वास्थ्य जांच व आयुष्मान कार्ड शिविर 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी से सफाई कर्मियों एवं सफाई कार्य में लगाये गये श्रमिकों के स्वास्थ्य जांच के लिए विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाने तथा ऐसे स्वास्थ्य कर्मी जिनका आयुष्मान सूची में नाम है और आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, उनके कार्ड बनवाने के लिए कहा गया।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सीसामऊ में कम सदस्यता पर प्रभारी नाराज, बोले- बैठकें करें बंद, फील्ड में जाकर सदस्य बनाएं