iPhone 15-iPhone 16 से कितना अलग? कैमरा, डिजाइन से लेकर बैटरी तक में दिखने को मिलेंगे कई बदलाव

iPhone 15-iPhone 16 से कितना अलग? कैमरा, डिजाइन से लेकर बैटरी तक में दिखने को मिलेंगे कई बदलाव

लखनऊ, अमृत विचारः Apple ने अपना एक नया मॉडल iPhone 16 लॉन्ज कर दिया है। आज के इस लॉन्च इवेंट को लेकर लोग काफी ज्यादा उत्साहित दिखे। कंपनी ने अपना लॉन्ज सेशन लाइव कर दिया है। इस इवेंट में कंपनी Apple Watch Series 10, Apple Watch Ultra 3, और Apple Watch SE model को भी लॉन्च कर सकता है। आईफोन 16 सीरीज को लेकर अब तक कई डिटेल्स सामने आ चुकी हैं। ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि iPhone 15 की तुलना में iPhone 16 कितना अलग होने वाला है।

डिजाइन और डिस्प्ले में अंतर
iPhone 15 की तुलना में iPhone 16 के डिजाइन में काफी अलग होने वाला है। iPhone 16 और iPhone 16 plus में न्यू वर्टिकल कैमरा सेटअप किया गया है। इससे पहले iPhone 15 में कैमरे का Diagonal Arrangement नजर आता था।

प्रो और प्रो मैक्स मॉडल में क्या अंतर
वहीं अगर बात iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max के डिजाइन की करें तो ये iPhone 15 Pro और iPhone 16 Pro Max की तरह ही है। हालांकि, डिस्प्ले और साइज में थोड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। दोनों ही मॉडल्स में स्लिम बेजल हैं साथ ही स्लीक डिजाइन देखने को मिल रहा है। 

कैमरा सेंसर है जबरदस्त
आईफोन 15 की तुलना में आईफोन 16 में कई अपग्रेड देखने को मिल रहे हैं। iPhone 16 में स्टैंडर्ड वेरिएंट में 48-Megapixel wide, 12-Megapixel Ultrawide एंगल लेंस मिलेगा। साथ ही मैक्रोफोटोग्राफी, Spatial वीडियो कैपचर की फैसेलिटी भी मिलेगी। इस नए मॉडल में लाइट सेंसर को भी और बेहतर किया गाया है। iPhone 16 Pro में यूजर्स को फोटो और वीडियो को कैप्चर करने के लिए एक डेडिकेटेड बटन दिया गया है। दोनों ही मॉडल्स में यूजर्स को Tetra Prism 5x optical zoom लेंस भी देखने को मिल सकता है।

प्रोसेसर और चिप में होगा बदलाव
iPhone 15 की तुलना में iPhone 16 एक बहुत बड़ा बदलाव चिपसेट को लेकर है। iPhone 16 सीरीज में A18 chip का न्यू चिपसेट इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे पहले iPhone 15 में A16 chip का इस्तेमाल किया गया था। A18 chip यूजर्स को एक बेहतर एक्सपीरियंस देगा, साथ ही AI का भी सपोर्ट उपलब्ध है। 

बैटरी और चार्जर में भी बदलाव
iPhone 15 की तुलना में iPhone 16 की बैटरी और चार्जर में भी बदलाव नजर आने वाले हो सकते हैं। iPhone 16 Pro और 16 Pro Max में बैटरी सेटअप Stacked Battery Technology के साथ यूजर्स को देखने को मिलेगी। इसकी मदद से यूजर्स को बेहतर बैटरी लाइफ और सेफ्टी मिलेगी। 


iPhone 16 सीरीज में 5 बड़े अपग्रेड्स 
iPhone 16 सीरीज को लॉन्च होने में अब थोड़ा ही समय बचा है। आइए जानते हैं कि इस बार के आईफोन में वो पांच बड़े अपग्रेड्स कौन-कौन से हो सकते हैं- 

-हाई रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले
-MagSafe फास्टर वायरलेस चार्जिंग फीचर
-एक्शन बटन
-एप्पल इंटेलीजेंस
-आईफोन के नए कलर ऑप्शन्स

यह भी पढ़ेः लखनऊ फॉल्कन्स को प्लेऑफ का टिकट, मेरठ मावरिक्स को सात विकेट से दी करारी मात