Ganesh Chaturthi 2024: घर-घर गणेश उत्सव की धूम, मंगलमूर्ति की आरती और भजनों पर झूमे श्रद्धालु

ढोल नगाड़ों से किया भक्तों ने बप्पा का स्वागत, पंडालों में उत्सव जैसा माहौल

Ganesh Chaturthi 2024: घर-घर गणेश उत्सव की धूम, मंगलमूर्ति की आरती और भजनों पर झूमे श्रद्धालु

लखनऊ, अमृत विचारः ढोल नगाड़ों के साथ शहर में गणपति पूजन शुरू हो गया है। गणेश प्राकट्य कमेटी की ओर से झूलेलाल वाटिका में चल रहे गणेश महोत्सव में रविवार को अयोध्या वाराणसी के आचार्यों द्वारा मंत्रों के साथ मंगलमूर्ति की पूजा अर्चना की गई। गणपति बप्पा मोरया के उद्घोषों के साथ पंडालों और मंदिरों में भक्तों ने गणपति का स्वागत किया। श्रद्धालुओं के लिए पंडालों में अलग-अलग तरह के आयोजनों की श्रृंखला प्रारंभ हो गई हैं। झूलेलाल वाटिका में भक्तों की भारी भीड़ रही। यहां आये हुए बच्चों ने झूलों का आनंद उठाया और तरह-तरह के व्यंजनों का स्वाद चखा। घरों में भी मंगल आरती के साथ गणपति की पूजा की गई।

गणपति का दरबार प्यारा लगता है, सुन लोग हुए मंत्रमुग्ध
झूलेलाल वाटिका में रविवार शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम कोलकाता के संजय शर्मा और लखनऊ के सिद्धू महाराज के निर्देशन में हुए। भजन की शुरुआत संजय शर्मा ने गणपति का दरबार प्यारा लगता है सुनाया तो बप्पा के जयकारे गूंज उठे। भजन के अगले क्रम में जब उन्होंने सेठों की गुलामी तेरी नींद उड़ा देगी, गणपति की गुलामी तेरे काम बना देगी, सुनाया तो पंडाल में उपस्थित लोग घूमने लगे। उन्होंने एक और भजन महामंत्र गणपति का जपने से आते हैं गणराज, इसको जपने से बन जाते हैं सारे काज सुनाया।

सावन 2024 (89)

हनुमान के ह्रदय में किस तरह बसते है प्रभु श्रीराम
नृत्य नाटिका 'राम भक्त हनुमान' का मंचन किया गया। इसमें दिखाया गया कि हनुमान के हृदय में प्रभु राम किस तरह से बसते हैं उनके अंग में राम नाम ही समाया है। बाद में सिद्धू महाराज के निर्देशन में नृत्य कार्यक्रम आगे बढ़ा। नृत्य निर्देशन भातखण्डे की अनुपमा श्रीवास्तव द्वारा किया गया। अनुपमा के निर्देशन में उनके शिष्य गणेश वन्दना, शिव तांडव, चामुण्डा और हनुमान चालीसा की प्रस्तुति दी। कलाकार भानवी श्रीवास्तव, (कथक) समृद्धि श्रीवास्तव, स्वर्णिमा, वशिंका, आरोही, अलका, अनामिका, संचयिता, मीमांसा, श्रुती, आरध्या सिंह मंच पर थी।

बप्पा को आज चढ़ेगा गजरा
कमेटी के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि गणेश उत्सव के तीसरे दिन सोमवार को बप्पा को गजरा चढ़ाया जायेगा। उन्होंने बताया कि कमेटी के लोग बप्पा को गजरा चढ़ायेंगे। ऐशबाग जलकल कालोनी में गणेश सेवा समिति जल संस्थान की ओर से जलकल कालोनी में गणेश चतुर्थी के अवसर पर पंचम गणेश उत्सव की शुरुआत हुई। गणपति राखो मेरी लाज पूरन कीजो मेरे काज...जयघोष एवं वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पंडित ललित मिश्रा के निर्देशन में मूर्ति स्थापना का कार्यक्रम संपन्न कराया गया। मूर्ति स्थापना के समय पण्डाल गणपति बप्पा मोरिया के जयघोष से गूंज उठा। मूर्ति स्थापना के साथ ही भक्तों ने गणेश पूजन कर रिद्धि-सिद्धि से सुख समृद्धि की कामना की। कार्यक्रम संयोजिका अनामिका मिश्रा ने बताया कि इस बार पर्यावरण का विशेष ध्यान रखते हुए स्थानीय मूर्तिकार द्वारा लाल मिट्टी एवं प्राकृतिक रंगों से रंगी हुई मूर्ति बनवाई गई है जो ईको फ्रेंडली है। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत भजन संध्या आयोजन किया गया। जिसमें इटौजा की महिला मंडली ने भजनों की प्रस्तुति से विघ्रहर्ता गणेश के चरणों में अपनी हाजिरी लगाई।

डांस प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
राम मनोहर लोहिया लॉन चौक में गणेश उत्सव मंडल की ओर से रविवार को डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 5 से 15 वर्ष के बच्चों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। सांस्कृतिक जागरूक सेवा समिति बताशे वाली गली अमीनाबाद में मंगल आरती कर जलकल्याण की प्रार्थना की गई।

मेले जैसा माहौल
मेले में महिला एवं बच्चों के लिए विशेष प्रकार के झूले लगाए गए हैं। इसके अलावा फूड जोन, किड्स जोन, गेम जोन, शापिंग जोन, लाइव प्रोग्राम नृत्य नाटिका एवं भजन, सिंगर सेलेब्रिटी मुख्य आकर्षण है। महामंत्री सतीश अग्रवाल ने बताया कि श्रंगार एवं आरती प्रतिदिन प्रातः 10 बजे एवं सायं 6 बजे होगी। इसमें सभी श्रद्धालु भाग ले सकते हैं । इसके अलावा प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे एवं 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक तक मनौतियों के राजा के दर्शन होंगे।

यह भी पढ़ेः Alert! उत्तर प्रदेश मेट्रो के नाम पर फर्जी भर्ती, UPMRC में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को ठग बना रहे अपना शिकार