राशि के अनुसार करने बप्पा का स्वागत, हर मनोकामना होगी पूरी करें ये उपाय

राशि के अनुसार करने बप्पा का स्वागत, हर मनोकामना होगी पूरी करें ये उपाय

लखनऊ, अमृत विचार। मनौतियों के राजा के आगमन के लिए लगभग तैयारियां पूरी हो चुकी है। जगह-जगह पंडाल सज रहे हैं लोग अपने घरों को सजा रहे हैं। 7 सितंबर पर गणेश चतुर्थी पर बप्पा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इस दिन से दस दिवसीय गणेश उत्सव शुरू हो जाएगा। मान्यता है कि इस दौरान भगवान गणेश से जुड़े खास उपाय करने से सब तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। ऐसे में राशि अनुसान गणेश चतुर्थी पर करें ये उपाय। 

मेष राशि- गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के साथ सुपारी का भी पूजन करें। इसके बाद इस सुपारी को कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें या फिर जहां आप अपना धन रखते हैं वहां रखें। भगवान की कृपा से बरकत ही बरकत होगी। 

वृषभ राशि- भगवान गणेश को 4 नारियल, एक माला में पिरोकर अर्पित करें। कहा जाता है कि इससे कार्यों में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं। 

मिथुन राशि- गणेश चतुर्थी के व्रत के दौरान 'गणेश संकट नाशक स्तोत्र' का पाठ करें। इससे विवाह और वैवाहिक जीवन की समस्या समाप्त होती हैं। 

कर्क राशि - भगवान गणपति को पंचमेवा का भोग लगाएं। मान्यता है कि इससे ग्रह दोष दूर हो जाता है।

सिंह राशि- बच्चों की तरक्की या शिक्षा क्षेत्र में अड़चने आ रही हैं, तो गणेश चतुर्थी पर बप्पा को सिंदूर अर्पित करें और इसके बाद गणेश चालीसा का पाठ करें।

कन्या राशि- गणेश चतुर्थी पर गौ सेवा अवश्य करें और गणेश जी के वाहन मूषक को कुछ भोजन जरूर अर्पित करें। इससे गणेश जी कृपया बरसाएंगे।

तुला राशि- गृह क्लेश या फिर परिवार के साथ अनबन से मुक्त होने और शांती का वारावरण रखने के लिए गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक 'ॐ ह्रीं ग्रीं ह्रीं' मंत्र का जाप 108 बार रोजाना करें। 

वृश्चिक राशि- आए दिन घर में धन की समस्या बनी हुई है तो मिट्‌टी से बने बप्पा की स्थापित करें और रोजाना उन्हें रोज भोग लगाएं, विधि विधान से उनकी पूजा अर्चना करें। मान्यता है इससे घर पर आई हर विपदा दूर होती है।

धनु राशि- नौकरी और बिजनस में तरक्की के लिए गणेश चतुर्थी पर घर पर पीले रंग की गणेश प्रतिमा स्थापित करें। 

मकर राशि- गणेश चतुर्थी पर 11 दूर्वा की गांठ लें गणपति बप्पा पर चढ़ाएं। हर एक दूर्वा को चढ़ाने के समय 'ॐ गं गणपतये सर्व कार्य सिद्धि कुरु कुरु स्वाहा' मंत्र कहें। कहा जाता है कि इससे तरक्की दोगुनी होती है.

कुंभ राशि- गणेश चतुर्थी पर बप्पा के पूजन के बाद गाय को घी और गुड़ का भोग लगाएं और फिर इच्छानुसार गरीब और जरूरतमंदों को दान दें। मान्यता है इससे ग्रहों के अशुभ प्रभाव खत्म जाएंगे। 

मीन राशि- गणेश यंत्र बेहद चमत्कारी यंत्र माना जाता है, अगर कोई इस यंत्र की पूजा करता है तो घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती हैं। 

यह भी पढ़ेः स्वदेशी उत्पाद मेले में भाग लेंगे 25 जिलों के कारिगर, 18 ट्रेड के कारीगरों के उत्पादों का होगा प्रदर्शन


Disclaimer: यहां जानकारी सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस जानकारी की अमृत विचार पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से एक बार सलाह जरूर लें।

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें