चित्रकूट पहुंचे उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़...जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विवि पहुंचे

चित्रकूट पहुंचे उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़...जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विवि पहुंचे

चित्रकूट, अमृत विचार। उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शनिवार को तीर्थक्षेत्र पहुंचे। मप्र अंतर्गत चित्रकूट क्षेत्र में राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने उनकी अगवानी की और पुष्पगुच्छ भेंट किया। उप राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में हमेशा से ऋषि परंपरा का सम्मान हुआ है। उप राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सुदेश धनकड़ भी मौजूद रहीं।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम मंत्री अनिल राजभर, राज्य मंत्री नरेंद्र कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे। इसके बाद वह जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विवि पहुंचे। यहां उप राष्ट्रपति ने आधुनिक जीवन में ऋषि परंपरा विषयक संगोष्ठी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि ऋषि परंपरा का मूल मंत्र ही है कि हम वसुधैव कुटुंबकम् के सिद्धांत पर विश्वास करते हैं।  

Samachar चित्रकूट 1

पूरे विश्व ने भारत का लोहा माना जब जी 20 में हमारा मोटा था, वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर। दुनिया में जब भी लोगों ने अशांति महसूस की, अंधकार दिखा तो उनका रुख भारत की ओर हुआ। ऋषि परंचपार की वजह से ही भारत जल, थल आकाश और अंतरिक्ष में बहुत बड़ी छलांग लगा रहा है। प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि किसी भी समस्या का समाधान विचारविमर्श से ही संभव है।

उन्होंने जगद्गुरु रामभद्राचार्य की स्मृति की सराहना की। बताया कि वह पहली बार जगद्गुरु से अपनी पत्नी के साथ मिले थे। जगद्गुरु ने एक माइक्रोसेकेंड भी नहीं लगाया और पत्नी का नाम बता दिया। उन्होंने कहा कि ऋषि परंपरा राष्ट्रप्रेम में राजनीति की इजाजत नहीं देती। ऋषि मुनियों के मुंह से निकला वाक्य निर्णायक रहा है। इसी वजह से ही हमारी सांस्कृतिक परंपरा पांच हजार साल से जीवित और जीवंत है। इस मौके पर मप्र और उप्र के मंत्री, अधिकारी आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- Chitrakoot News: मानिकपुर में मालगाड़ी का इंजन फेल...पटरी से उतरा, रेलकर्मियों में मची अफरातफरी

ताजा समाचार

जौनपुर: प्रतियोगिताओं से बच्चों का होता है रचनात्मक विकास-एसपी सिटी
शाहजहांपुर: बारावफात जुलूस के दौरान करंट से एक की मौत, चार झुलसे, पुलिसकर्मियों पर गुस्साए एसपी, कहा- यह कैसे की जा रही ड्यूटी?
बरेली : डीजल चोरी करने वाले गिरोह के चार सदस्य मुठभेड़ में गिरफ्तार
लखीमपुर खीरी: मूड़ा अस्सी व जवाहर में मिली बाघ की लोकेशन, ट्रैंक्यूलाइज के लिए पिंजरा लगाकर बनाई गई अस्थाई मचान
कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर चुनाव के लिए घोषणा पत्र किया जारी, जानिए क्या किए वादे? 
लखीमपुर खीरी: बाढ़ बनी मुसीबत; गांवों में नहीं मिल रही जमीन, नाव पर शव रखकर कराई अंतिम यात्रा