नये कोच Manolo Márquez की देखरेख में भारतीय टीम की नजरें बेहतर शुरुआत पर 

नये कोच Manolo Márquez की देखरेख में भारतीय टीम की नजरें बेहतर शुरुआत पर 

हैदराबाद।  विश्व कप क्वालीफायर में निराशा को पीछे छोड़ते हुए भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम मंगलवार को यहां इंटरकांटिनेंटल कप के पहले मैच में जब मॉरीशस के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश नए मुख्य कोच मोनालो मार्केज के नेतृत्व में दमदार आगाज करने की होगी।   भारतीय पुरुष टीम 16 साल में पहली बार तेलंगाना की राजधानी पहुंची है। यह शहर तीन से नौ सितंबर तक इंटरकांटिनेंटल कप के लिए मॉरीशस और सीरिया की मेजबानी करेगा। मार्केज ने इस टूर्नामेंट को एएफसी एशियन कप क्वालीफायर जैसे भविष्य के बड़े टूर्नामेंटों की तैयारियों के लिए ‘ड्रेस रिहर्सल’ करार दिया है। मार्केज का मानना है कि वह सत्र के शुरू होने के बाद टीम की गुणवत्ता का बेहतर आकलन कर पायेंगे। 

स्पेन के इस कोच ने कहा, ‘‘सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में इस तरह के मैचों को खेलने का मुख्य लक्ष्य मार्च में खेले जाने वाले एशियाई कप क्वालीफायर जैसे अहम आयोजन के लिए अपनी तैयारियों को मजबूत करना है। उन्होंने कहा,  फीफा के मौजूदा सत्र का पहला विंडो हमारे लिए थोड़ा मुश्किल है क्योंकि हम अब भी सत्र पूर्व वाली स्थिति में है।  कुछ क्लबों ने डूरंड कप में अपनी रिजर्व टीम के साथ भाग लिया। हम सभी खिलाड़ियों की शारीरिक स्थिति के बारे में ठीक से नहीं जानते हैं। फीफा के अगले विंडो में हालांकि ऐसा नहीं होगा क्योंकि उस समय आईएसएल का आयोजन हो रहा होगा।

 इंटरकांटिनेंटल कप के मैच यहां के जीएमसी बालयोगी एथलेटिक स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारतीय टीम का दीर्घकालिक लक्ष्य 2027 एएफसी एशियाई कप के लिए क्वालिफिकेशन हासिल करना है जिसका आगाज अगले साल मार्च में होगा। मार्केज ने आगामी तीन अंतरराष्ट्रीय मैच में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के महत्व पर जोर दिया है ताकि एएफसी एशियाई कप के लिए दिसंबर में होने वाले ड्रॉ में भारतीय टीम को पॉट एक में जगह मिल पाये। मार्केज के लिए हालांकि यह आसान नहीं होगा क्योंकि उन्हें टूर्नामेंट से पहले खिलाड़ियों के साथ सिर्फ दो अभ्यास सत्र करने का मौका मिला है। 

भारतीय कोच ने इस टूर्नामेंट के लिए पिछले महीने अपनी 26 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी। टीम में कुछ नए चेहरे और कुछ वापसी करने वाले खिलाड़ी भी शामिल थे। दिग्गज सुनील छेत्री के संन्यास के बाद चिंगलेनसाना सिंह कोनशाम और यासिर मोहम्मद पिछले साल की त्रिकोणीय श्रृंखला जीत के बाद पहली बार टीम में वापस आए हैं। डिफेंडर आशीष राय और रोशन सिंह नाओरेम लगभग एक साल के लंबे अंतराल के बाद वापसी कर रहे हैं, जबकि कियान नासिरी गिरी, लालथाथांगा खावल्हरिंग और प्रभसुखन सिंह गिल राष्ट्रीय टीम के लिए पहली बार चुने गये है। मार्केज ने कहा, ‘‘ हम दो अलग-अलग टीमों का सामना करेंगे। इसमें रैंकिंग ज्यादा मायने नहीं रखता है। हम पॉट एक में रहना चाहते है। इससे हमें फायदा होगा।’’ यह मैच शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा।

ये भी पढे़ं : Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में Kumar Nitesh का धांसू प्रदर्शन, भारत को दिलाया दूसरा स्वर्ण पदक

ताजा समाचार

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में कांस्य पदक जीतने पर पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिलेंगे 100 अमेरिकी डॉलर
उजली देवी मैया के दर पर आता रहूं हर बार : पूर्णिमा महोत्सव पर आयोजित भजन संध्या में झूमे भक्त
लखीमपुर खीरी: एसएसबी की महिला अधिकारी को फोन पर परेशान कर रहा कॉलर, रिपोर्ट दर्ज
हल्द्वानी: पश्मीना रजाई घोटाले मामले में फंसा नैनीताल दुग्ध संघ का पूर्व जीएम निर्भय नारायण
Kanpur: फजलगंज इंडस्ट्रियल एरिया की दुर्दशा, औद्योगिक विकास के कर्णधार खा रहे धक्के, उद्यमियों ने कही ये बात...
क्षमा करना और मांगना दोनों ही सर्वश्रेष्ठ : दिगंबर जैन मंदिर में सम्पन्न हुआ पर्युषण पर्व