CM Yogi Visit Moradabad : यूपी पुलिस को मिले 74 नए डिप्टी एसपी, CM योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अकादमी में ली परेड की सलामी

CM Yogi Visit Moradabad : यूपी पुलिस को मिले 74 नए डिप्टी एसपी, CM योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अकादमी में ली परेड की सलामी

मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश को नए 74 पीपीएस अधिकारी मिल गए। सोमवार को डॉ. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी में दीक्षांत परेड में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सलामी ली। इस दौरान प्रशिक्षु प्रखर पांडेय को सर्वांग सर्वोत्तम का पुरस्कार दिया। इसके अलावा इनडोर टॉपर आकांक्षा पांडेय और आउटडोर टॉपर उदित नारायण पालीवाल को भी चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

चयनित 74 पीपीएस अधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए डॉ. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी मुरादाबाद भेजा गया था। एक साल का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सोमवार को 74 पुलिस उपाधीक्षकों की तैनाती के लिए जिला आवंटित किया गया है। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीक्षांत परेड की सलामी ली। मुख्यमंत्री ने प्रयागराज के प्रखर पांडेय को सर्वांग सर्वोत्तम पुरस्कार से सम्मानित किया। इनडोर टॉपर सुलतानपुर की आकांक्षा पांडे और शिकोहाबाद के आउटडोर टॉपर उदित नारायण पालीवाल को अलंकृत किया। दरअसल, एक साल 15 दिन से 74 पीपीएस पुलिस अधिकारी अंतः कक्षीय विषयों, बाह्य कक्षीय विषयों का प्रशिक्षण ले रहे थे। इनमें 18 महिला एवं 56 पुरुष पुलिस उपाधीक्षक शामिल हैं। 

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सोमवार को एडीजी अकादमी राजीव सभरवाल ने मुख्यमंत्री की मौजूदगी में सभी को शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी को उज्जवल भविष्य शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार, पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार, डीजी प्रशिक्षण तिलोत्तमा वर्मा समेत अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

साइबर और संगठित अपराध को भेदने में सक्षम होंगे डिप्टी एसपी
पुलिस बल की कार्यप्रणाली तथा निरंतर बढ़ रहीं चुनौतियों को सफलतापूर्वक भेदने के लिए 74 प्रशिक्षुओं को विभिन्न विषयों का अध्ययन कराया गया है। अन्त: कक्षीय प्रशिक्षण के अंतर्गत कानून व्यवस्था, विधि, मानवाधिकारों, साइबर अपराध, पुलिस रेगुलेशन, विधि विज्ञान, भाषा ज्ञान से जुड़े विषयों का सैद्धांतिक-व्यावहारिक अध्ययन कराया गया है। दंगा मुक्त, संगठित अपराधों को समाप्त करने का भी अध्ययन कराया गया है। इसके अलावा चुनावी कार्यक्रमों को सकुशल संपन्न कराने की भी दक्षता प्रदान कराई गई है।

तीन नए कानूनों का भी पढ़ाया पाठ
एक जुलाई से लागू हुए आपराधिक प्रक्रिया तय करने वाले तीन नये कानूनों में त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए पुलिस उपाधीक्षकों को पाठ पढ़ाया गया है। जिसमें एफआईआर दर्ज करने, जांच पूरी करने, अदालत के संज्ञान लेने, दस्तावेज दाखिल करने और ट्रायल पूरा होने के बाद फैसला सुनाने तक की समय सीमा तय है। इससे आम जनता को आसानी से न्याय मिल सके। ऐसे में वैज्ञानिक साक्ष्य एवं फोरेंसिक साइन्स और साइबर क्राइम, अपराधों की प्रवृत्ति में निरंतर परिवर्तन समेत अन्य तकनीकों का अध्ययन कराना आवश्यक हो गया है। जिससे आम जनता को दक्ष और पारदर्शी न्याय मिलने में आसानी हागी।

इन जिलों में भेजे जाएंगे 74 डिप्टी एसपी
प्रशिक्षण हासिल करने के बाद 74 डिप्टी एसपी को छह माह की अंडर ट्रेनिंग के लिए जिले आवंटित किए गए हैं। सर्वांग सर्वोत्तम पुरस्कार से सम्मानित प्रखर पांडेय को बुलंदशहर, उदित नारायण पालीवाल को गोंडा, आकांक्षा पांडेय को रायबरेली, कुलवीर सिंह को कन्नौज, अमित पाठक को हाथरस, भूपेश कुमार पांडेय को बरेली, शांभवी त्रिपाठी को भदोही, गरिमा पंत को बाराबंकी, प्रियम राजशेखर पांडेय को संतकबीरनगर, अजय कुमार को बरेली, राज सिंह यादव को बहराइच, ऋषभ यादव को लखनऊ, आलोक कुमार सिंह को श्रावस्ती, राहुल यादव को हापुड़, नितीश कुमार तिवारी को मेरठ, विशाल गुप्ता को अंबेडकरनगर, प्रवीण कुमार यादव को हरदोई, सौम्या अस्थाना को मेरठ, रोहन चौरसिया को बागपत, कुंजलता को प्रयागराज, कृष्णकांत त्रिपाठी को हमीरपुर, प्रगति चौहान को बांदा, इशिका सिंह को शाहजहांपुर, अतुल शर्मा को रामपुर, पुनीत मिश्रा को औरैया, फहद अली को चित्रकूट, शशांक शेखर त्रिपाठी को प्रतापगढ़ भेजा जाएगा।

नामेंद्र कुमार को चंदौली, कीर्तिका सिंह को एटा, दिनेश कुमार मिश्रा को अमेठी, आयुषी सिंह को बुलंदशहर, अंबुज सिंह यादव को गाजियाबाद, जितेंद्र सिंह को मऊ, दीपशिखा वर्मा को महराजगंज, धनंजय को अलीगढ़, सच्चिदानंद सिंह को इटावा, अजय वर्मा को फतेहगढ़, दुर्गेश दीप को फतेहपुर, प्रवीन प्रकाश को सिद्धार्थनगर, आलोक कुमार को कानपुर देहात, ऋषिका सिंह को बिजनौर, शिखा भारती को मिर्जापुर, अनुष्का को लखनऊ, राज सोनकर को सोनभद्र, अरविंद सोनकर को शामली, शुभम कुमार सिंह को वाराणसी, सुनील कुमार को ललितपुर, राजीव कुमार सिंह को गोरखपुर, जितेंद्र कुमार को बलरामपुर, विजय प्रताप सिंह को वाराणसी, आशुतोष कुमार को सुल्तानपुर, तेजस त्रिपाठी को फिरोजाबाद, प्रिया यादव को सहारनपुर, आसमा वकार को झांसी, विवेक कुमार तिवारी को गोरखपुर, उमेश यादव को गौतमबुद्धनगर, शकील मोहम्मद को गौतमबुद्धनगर भेजा जाएगा।

कृष्णकांत यादव की कानपुर नगर, अमीषा को आगरा, शाहरुख खान को जौनपुर, शिवम कुमार को लखीमपुर खीरी, अवधभान सिंह भदौरिया को अमरोहा, आलोक कुमार गुप्ता को मथुरा, अमित कुमार को कासगंज, शुभम वर्मा को गाजीपुर, जितेंद्र सिंह यादव को शामली, रामप्रवेश गुप्ता को आगरा, परमेश्वर प्रसाद को जालौन, संजीव कुमार राय को मथुरा, शुभम पटेल को पीलीभीत, प्रियंका यादव को बहराइच, अमित कुमार को कानपुर, प्रदीप कुमार मौर्या को उन्नाव और निकिता श्रीवास्तव को प्रयागराज भेजा जाएगा।

ये भी पढे़ं : भाजपा सदस्यता अभियान में हर घर, हर वर्ग को जोड़ें, सीएम योगी ने की अपील

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे