Kanpur: कैंट अस्पताल में बनेगी डायलिसिस यूनिट, किडनी रोगियों को मिलेगी निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा

Kanpur: कैंट अस्पताल में बनेगी डायलिसिस यूनिट, किडनी रोगियों को मिलेगी निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा

कानपुर, अमृत विचार। कैंट और आसपास के क्षेत्र में रहने वाले किडनी रोगियों के लिए यह राहत भरी खबर है। अब उनको जांच व डायलिसिस के लिए अन्य अस्पतालों में नहीं जाना होगा। कैंट अस्पताल में ही जांच और डायलिसिस की सुविधा मिलेगा।

कैंट बोर्ड के अंतर्गत कैंट अस्पताल संचालित है। कैंट बोर्ड के सदस्यों ने कैंट अस्पताल में ही किडनी रोगियों को डायलिसिस की सुविधा मिल सके, इसपर योजना तैयार की और बोर्ड में प्रस्ताव रखा, जिसपर बोर्ड की मंजूरी मिल गई है। तय हुआ कि कैंट अस्पताल के न्यू ब्लाक में छह डायलिसिस यूनिट का संचालन किया जाएगा। 

यूनिट के संचालन के लिए कैंट बोर्ड ने हंस फाउंडेशन के साथ एमओयू साइन किया है। यहां पर हरियाणा से छह डायलिसिस मशीनें मंगाई गई हैं। कैंट बोर्ड के सदस्य लखन ओमर ने बताया कि बोर्ड बैठक में कैंट अस्पताल में डायलिसिस यूनिट संचालित करने की मंजूरी दी है।

मुख्य अधिशाषी अधिकारी पीडी स्टीफन के निर्देश में प्रक्रिया शुरू हो गई है। किडनी मरीजों को निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही अस्पताल में डिजिटल एक्सरे की भी सुविधा न्यूनतम दर पर मिलेगी।

तीन लाख लोगों को मिलेगा स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ 

कैंट सार्वजनिक अस्पताल के पास सामने ही 30 बेड का एक और अस्पताल शुरू किया है। आफिसर्स के मुताबिक जल्द ही इसे पूरी क्षमता के साथ शुरू किया जाएगा। इसके लिए मेडिकल स्टाफ की भर्ती की जाएगी। 

स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होने से कैंट बोर्ड के आठ वार्ड में रहने वाले करीब तीन लाख लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। कैंट बोर्ड के पीआरओ अमित यादव के मुताबिक सितंबर में डायलिसिस यूनिट शुरू करने की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: महाराजपुर-ट्रांसगंगा सिटी पैकेज के खुले टेंडर, परियोजना निदेशक अमन रोहिला ने कही ये बात...