NEET UG Counselling 2024: पहले राउंड का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, कई कैंडिडेट हुए लिस्ट से बाहर

NEET UG Counselling 2024: पहले राउंड का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, कई कैंडिडेट हुए लिस्ट से बाहर

लखनऊ, अमृत विचारः मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट यूजी काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए प्रोविजनल मेरिट लिस्ट को एक बार फिर जारी कर दिया है। इसे रिवाइज किया गया है और कई सारे कैंडिडेट्स के नाम भी इसमें से हटे दिए गए हैं। दरअसल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इन कैंडिडेट्स को डिस्क्वालीफाई कर दिया है। इसके बाद नीट यूजी राउंड वन के सेलेक्ट कैंडिडेट्स की लिस्ट में से इनका नाम हटा दिया है। नई लिस्ट को एमसीसी की वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर कैंडिडेट्स चेक कर सकते हैं। 

प्रोविजनल बनी फाइनल
NEET UG काउंसलिंग के पहले राउंड में 26,109 कैंडिडेट्स को पहले सीटें प्रोविजनली अलॉट की गई थी। इस माध्यम से वे एमबीबीएस और बीडीएस प्रोगाम में एडमिशन लेंगे। हालांकि इन सीटों पर आपत्ति करने या किसी तरह की शिकायत करने की लास्ट डेट और समय आज यानी की 25 अगस्त 11 बजे का था। इसलिए अब ये प्रोविजनल नहीं बल्कि फाइनल सीटें मानी जाएंगी। इसके बाद नेक्स राउंड की मेरिट लिस्ट रिलीज की जाएगी और एडमिशन प्रोसेस को आगे बढ़ाया जाएगा। 

ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करें अलॉटमेंट रिजल्ट
पहले राउंड की चिन्हित कैंडिडेट्स को सीटें अलॉट कर दी गई हैं और जो अब फाइनल भी हो गई हैं। जिन्हें सीटें दे दी गई हैं, उन्हें समय-सीमा के अंतर्गत कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। इससे सलेक्टिड कैंडिजेट्स अपना एडमिशन कंफर्म कर सकते हैं। कैंडिडेट्स एमसीसी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड कर सकता है।

इस दिन जारी होगी आगे की लिस्ट
NEET UG काउंसलिंग 2024 के शेड्यूल के अनुसार जिन कैंडिडे्टस को सीटें अलॉट कर दी गई हैं, उन स्टूडेंट्स को 29 अगस्त तक अपने इंस्टीट्यूट में रिपोर्ट करना होगा। इसका बाद रिपोर्ट करने का समय नहीं दिया जाएगा। वहीं अगले राउंड में 30 और 31 अगस्त के बीच इन कॉलेजों या संस्थानों को इनरोल कराने वाले कैंडिडेट्स के डिटेल वैरीफाई कराने होगी और इसकी जानकारी एमसीसी को देनी होगी।

मिलेंगे ये डिटेल
सीट अलॉटमेंट रिजल्ट की नई लिस्ट चेक करते समय कैंडिडेट्स को कई सारी डिटेल्स शेयर की जाएंगी। कैंडिडेट की रैंक, कोटा, दिया गया इंस्टीट्यूट (जहां से वो डिग्री लेगा), कैंडिडेट की कैटेगरी, उसको किस कैटेगरी में एडमिशन दिया गया है आदि। इन सबके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 

यह भी पढ़ेः छह टीमों में कड़ी टक्कर, ऐसे बुक करें टिकट या फ्री में देखें लाइव, इस दिन होंगे ये मैच