सभापति कुंवर मानवेंद्र ने दीपक को किया मनोनीत, आईसीपीएस कार्यकारिणी के सदस्य बने मिश्र

सभापति कुंवर मानवेंद्र ने दीपक को किया मनोनीत, आईसीपीएस कार्यकारिणी के सदस्य बने मिश्र

लखनऊ,अमृत विचार। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने प्रख्यात समाजवादी चिंतक और बौद्धिक सभा के अध्यक्ष दीपक मिश्र को सांविधानिक एवं संसदीय अध्ययन संस्थान की उत्तर प्रदेश कार्यकारिणी का सदस्य मनोनित किया है । कार्यकारिणी में सह सभापति/उपाध्यक्ष विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना समेत 11 लोगों को नामित हैं । संस्थान के केंद्रीय अध्यक्ष लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला हैं । दीपक ने कुंवर मानवेंद्र को एक बार पुनः मनोनित करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि देश में सांविधानिक सिद्धांतों, मूल्यों और तकाजों को सशक्त करना हमारा लोकधर्म है । सांविधानिक एवं संसदीय संस्थानों को और अधिक सैद्धांतिक और लोकोन्मुखी बनाना समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है । 

उन्होंने बताया कि भारत के तत्कालीन उपराष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने थिंक टैंक के रूप में सांविधानिक एवं संसदीय अध्ययन संस्थान की स्थापना की थी ताकि देश के विचारकों और बुद्धिजीवियों की सलाह एवं सहभागिता सक्रिय एवं समुचित रूप से नीति निर्माण व निर्धारण में हो । लोकनायक जयप्रकाश नारायण, आचार्य जेबी कृपलानी, भीमराव आंबेडकर, रवि राय, मधुलिमए जैसी विभूतियां इसकी सदस्य रह चुकी हैं ।  जिन प्रदेशों में दो सदनीय व्यवस्था हैं वहां विधान परिषद के सभापति इसके अध्यक्ष और विधान सभा के स्पीकर उपाध्यक्ष होते हैं ।

दीपक मिश्र के सदस्य बनने से पहले आईसीपीएस के लोगो में हिंदी नहीं थी, लेकिन दीपक के प्रयासों के पश्चात अब लोगो में हिंदी को सम्मान और यथोचित स्थान मिला है । दीपक के मनोनयन से  संसदीय एवं सांविधानिक निकायों में हिंदी व भारतीय भाषाओं के सशक्तिकरण के लिए चल रहे अभियान को गुणात्मक ताकत मिलेगी।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी! स्वास्थ्य विभाग में तैनात संविदा कर्मचारियों को भी मिलेगा सरकारी आवास