Kanpur: राज्य मंत्री रवीन्द्र जायसवाल बोले- नए सर्किल रेट जल्द लागू करें, राजस्व बढ़ाएं

फैमिली सेटेलमेंट-बंटवारे में मामूली स्टांप लेने की व्यवस्था जल्द

Kanpur: राज्य मंत्री रवीन्द्र जायसवाल बोले- नए सर्किल रेट जल्द लागू करें, राजस्व बढ़ाएं

कानपुर, अमृत विचार। राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन रवीन्द्र जायसवाल ने जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व तथा एआईजी स्टाम्प को निर्देशित किया है कि सर्किल रेट का संशोधन करके नए रेट जल्द लागू कराए जाएं। 

सर्किट हाउस में मंगलवार को विभागीय समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार फैमिली सेटेलमेंट तथा बंटवारे में मामूली स्टांप शुल्क लेने की व्यवस्था जल्द लागू करने जा रही है। इससे परिवार में विवाद की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी और लोगों का समय कोर्ट-कचहरी में बर्बाद नहीं होगा। 

राज्य मंत्री ने पत्रकारों को बताया कि कानपुर में निवेशकों की संख्या बढ़ने के साथ आशियाने भी बढ़ रहे हैं। लोग अपना मकान या घर वहीं बनाते हैं, जहां कानून-व्यवस्था अच्छी होती है। रजिस्ट्री बढ़ना और अधिक राजस्व आना, इस बात का प्रमाण है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था अच्छी है। 

मंत्री ने दावा किया कि कानपुर में भी पिछले वर्षों की तुलना में ज्यादा राजस्व आ रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जनता को बड़ी राहत मिली है। अब खून के रिश्ते में गिफ्ट डीड करने पर मात्र 5000 रुपये स्टांप शुल्क लगता है। 

500 रुपये तक के स्टांप अब खुद निकाल सकेंगे

राज्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार 500 रुपये तक के स्टाम्प शुल्क के लिए सेल्फ प्रिटिंग कानून लाने जा रही है। इस व्यवस्था में कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन पेमेंट करके 500 रुपये तक के ई-स्टाम्प खुद निकाल सकता है। 

उप निबंधक सदर कार्यालयों के लिए भूखंड आवंटन कराएं

राज्य मंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने उप निबंधक सदर के 4 कार्यालयों के लिए भूखंड आवंटन के लिए एआईजी स्टाम्प को निर्देशित किया कि जिलाधिकारी से मिलकर कार्यालयों के लिए भूखंड प्राथमिकता से आवंटित करवाएं। 

समीक्षा बैठक में सहायक महानिरीक्षक निबंधन श्याम सिंह बिसेन, सहायक महानिरीक्षक निबंधन कन्नौज सुषमा, सब रजिस्ट्रार प्रथम आरके सिंह, सब रजिस्ट्रार द्वितीय नवीन कुमार शर्मा, सब रजिस्ट्रार चतुर्थ पदमा सिंह, प्रभारी उप निबंधक महेन्द्र प्रताप सिंह, उप निबंधक अकबरपुर कानपुर देहात संतोष, उप निबंधक इटावा सदर विनय कुमार सिंह, उप निबंधक भरथना अशोक कुमार उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- कानपुर में भारत बंद को लेकर प्रदर्शन: BSP, भीम आर्मी, आजाद समाज पार्टी ने जुलूस निकालकर की नारेबाजी, शहर में मिला जुला दिखा असर

 

ताजा समाचार

अयोध्या: जनता से बदतमीजी और नामांतरण फ़ाइल गायब करने के आरोपों के बाद हटाया गया टैक्स बाबू
Farrukhabad: ब्राह्मण समाज के लोगों ने भाजपा कार्यालय पर दिया धरना...एमएलसी ने आश्वासन देकर कराया शांत, इस बात से थे नाराज
बहराइच पहुंचे मंत्री सूर्य प्रताप शाही, अखिलेश पर साधा निशाना, कहा- सपा सरकार में दंगाइयों का होता था सम्मान
Chess Olympiad : भारतीय पुरुष टीम का दबदबा जारी, महिलाओं को मिली पहली हार 
Sultanpur के सपा सांसद के खिलाफ मेनका गांधी की याचिका पर सुनवाई 30 सितंबर तक स्थगित
IPL 2025 : राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजी कोच बने विक्रम राठौड़, बोले- रॉयल्स परिवार का हिस्सा होना सौभाग्य की बात