अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर बन रही सोलर सिटी, सीएम योगी ने किया वर्चुवल उद्घाटन 

अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर बन रही सोलर सिटी, सीएम योगी ने किया वर्चुवल उद्घाटन 

लखनऊ, अमृत विचार। अवाडा सोलर पावर प्रोजेक्ट का शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुवल माध्यम से उद्घाटन किया। सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार अयोध्या, प्रयगराज, वाराणसी और गोरखपुर को सोलर सिटी के रूप में विकसित कर रही है। प्रदेश देश में रिन्यूएबल एनर्जी का बड़ा केंद्र बन सकता है। बुंदेलखंड और विंध्य में सौर ऊर्जा के उत्पादन की सबसे अधिक संभावनाएं हैं।


योगी शुक्रवार को अपने सरकारी आवास से बांदा में स्थापित हुए 70 मेगावाट के अवाडा सोलर पावर प्रोजेक्ट का वर्चुअल माध्यम से उद्घारटन करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस प्लांट का उद्घाटन प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान प्राप्त हुए निवेश प्रस्ताव के धरातल पर उतरने के एक नए अध्याय की शुरुआत है। इसके माध्यम से चार सौ से ज्यादा लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।प्रदेश सरकार लगभग 22000 मेगावॉट के ग्रीन एनर्जी के कार्यक्रम को आगे बढ़ा रही है। इसके लिए 23000 एकड़ लैंड बैंक प्रदेश के यूपीनेडा ने चिन्हित कर लिया है। यही नहीं प्रदेश सरकार सौर एवं जैव ऊर्जा नीति-2022 और ग्रीन हाइड्रोजन नीति-2024 के क्रम यह अभियान युद्ध स्तर पर आगे बढ़ा रही है।


कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री एके शर्मा, ऊर्जा के राज्य मंत्री सोमेंद्र तोमर, बांदा से जलशक्ति के राज्य मंत्री रामकेश निषाद, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और अवाडा ग्रुप के प्रमुख विनीत मित्तल मौजूद थे।

यह भी पढ़ेः IPSEF ने प्रधानमंत्री को पत्र भेजकर फोरम बनाने की मांग की, कहा- मंत्री से लेकर अधिकारी तक नहीं सुन रहे हैं कर्मचारियों की समस्या