बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस ने PM मोदी को किया फोन, हिंदुओं की सुरक्षा का मिला आश्वासन

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस ने PM मोदी को किया फोन, हिंदुओं की सुरक्षा का मिला आश्वासन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस से टेलीफोन पर बातचीत की, जिसमें उन्होंने लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बंगलादेश के लिए भारत का समर्थन दोहराया तथा बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर अपनी चिंता से अवगत कराया। पीएम मोदी ने बातचीत में लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशीलबांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि की। उन्होंने विभिन्न विकास पहलों के माध्यम से बांग्लादेश के लोगों का समर्थन करने की भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। 

प्रधानमंत्री ने बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के महत्व को भी रेखांकित किया। प्रो. यूनुस ने बदले में आश्वासन दिया कि अंतरिम सरकार बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यक समूहों की सुरक्षा, सुरक्षा को प्राथमिकता देगी। 

मोदी ने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस से एक टेलीफोन कॉल प्राप्त हुआ। मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत का समर्थन दोहराया। प्रो यूनुस ने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा, सुरक्षा का आश्वासन दिया।” दोनों नेताओं ने संबंधित राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की। 

बाद में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने नियमित ब्रीफिंग में पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के बयान सहित बांग्लादेश पर विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि बांग्लादेश में अंतरिम सरकार बन गयी है। हम दोनों देशों के हित में उनसे बात कर रहे हैं। बंगलादेश में शांति, सुरक्षा एवं विकास की यात्रा चले, इस पर बल दे रहे हैं। जहां तक अल्पसंख्यकों की स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं। ढाका में भारत के उच्चायुक्त ने अंतरिम सरकार में विदेश मामलों के सलाहकार से मुलाकात करके द्विपक्षीय मुद्दों के साथ साथ हिन्दुओं की सुरक्षा पर भी बात की है। 

 जायसवाल ने कहा कि हमारा मानना है कि बांग्लादेश में शीघ्रता से सामान्य स्थिति बहाल हो जाए और हिन्दू एवं अन्य अल्पसंख्यक सुरक्षित हों। हम यह भी मानते हैं कि हर सरकार की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने नागरिकों की रक्षा करे। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में जायसवाल ने कहा कि बांग्लादेश में अभी भारतीय वीसा देने की सेवाएं सीमित अवस्था में चल रहीं हैं। जैसे ही वहां सामान्य स्थिति बहाल होती है, भारतीय उच्चायोग में वीसा सेवाएं सामान्य रूप से बहाल हो जाएंगीं। एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने परोक्ष रूप से स्वीकार किया कि भारत एवं अमेरिका के बीच बांग्लादेश की घटनाओं को लेकर संवाद हुआ है। 

ये भी पढ़ें : 'ग्लोबल साउथ' की आवाज बुलंद करने में भारत का सहयोग महत्वपूर्ण रहा है : दक्षिण अफ्रीकी मंत्री Siviwe Gwarube