Exclusive: कानपुर में जल्द चलेगा जाजमऊ टेनरी क्लस्टर के लिए बना 20 एमएलडी प्लांट, जटेटा को मिले इतने कर्मचारी...

Exclusive: कानपुर में जल्द चलेगा जाजमऊ टेनरी क्लस्टर के लिए बना 20 एमएलडी प्लांट, जटेटा को मिले इतने कर्मचारी...

कानपुर, अभिषेक वर्मा। जाजमऊ टेनरी क्लस्टर के लिये बने 20 एमएलडी कॉमन इंफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) के संचालन की बाधाएं एक-एक कर दूर हो रही हैं। ट्रीटमेंट प्लांट चलाने के लिये जाजमऊ टेनरी एफ्लुएंट ट्रीटमेंट एसोसिएशन (जटेटा) को 43 कर्मचारी मिल गये हैं, जो सीईटीपी से संबद्ध 4 अलग-अलग पंपिंग स्टेशनों को संचालित करेंगे। 

जाजमऊ में बने 36 एमएलडी सीईटीपी से जटेटा के 20 एमएलडी सीईटीपी में टेनरी का पानी डायवर्ट करने की प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है। जटेटा अधिकारियों के अनुसार अब जल्दी ही 350 टेनरियों का 10 एमएलडी अशोधित पानी नये सीईटीपी से शोधित होगा।

जाजमऊ में 454 करोड़ से निर्मित सीईटीपी का  शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2019 में किया था। प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड लखनऊ ने जल निगम (नगरीय) जटेटा के 20 एमएलडी प्लांट को शुरू करने के साथ पुराने 36 एमएलडी सीईटीपी से संबद्ध टेनरी उत्प्रवाह शोधन के लिए 9 एमएलडी प्लांट को बंद करने के निर्देश दिये हैं। 

इसके साथ ही छबीले पुरवा, शीतला बाजार, बुढ़ियाघाट, वाजिदपुर टेनरी पम्पिंग स्टेशनों  से सम्बद्ध नेटवर्क लाइन के साथ ही वहां कार्यरत कर्मचारियों को जटेटा को देने को कहा था। जल निगम के अधीक्षण अभियन्ता राजेन्द्र सिंह ने बताया कि जटेटा के सचिव मो. रिजवान नादरी की सहमति पर 43 कर्मचारियों को हस्तांतरित कर दिया गया है। अब जल्द ही प्लांट शुरू हो सकेगा। 

क्षमता नहीं बढ़ने से गंगा में गिरता टेनरी वेस्टेज 

टेनरियों की संख्या बढ़ने के बावजूद ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता नहीं बढ़ने से प्रदूषित पानी अक्सर गंगा में गिरता है। कई बार 9 एमएलडी सीईटीपी में 15 एमएलडी टेनरी का पानी पहुंच जाता है और ओवरफ्लो होता है। इससे निजात पाने के लिए जटेटा का 20 एमएलडी प्लांट बनाया गया है।  

यह भी पढ़ें- कानपुर में सांप के डसने से पंप ऑपरेटर की मौत, परिजनों ने किया हंंगामा, पढ़ें पूरी खबर