लखनऊः एक बार फिर होगा ध्वस्तीकरण, चिह्नित हुए मकान

टूटेंगे एयरपोर्ट के रेड जोन में बने भवन 

लखनऊः एक बार फिर होगा ध्वस्तीकरण, चिह्नित हुए मकान

लखनऊ,अमृत विचार: चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रेड जोन में बने भवन, कॉलोनी और मकान तोड़े जाएंगे। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) और एयरपोर्ट प्रशासन के सर्वे में हवाई अड्डे की बाउंड्रीवाल के आसपास नियम विरुद्ध निर्माण विमानों के लिए खतरनाक बताए गए हैं। सर्वे टीम ने भवनों की फोटो व वीडियोग्राफी के साथ रिपोर्ट उपाध्यक्ष को दी है।

अडानी इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रशासन ने एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार को पत्र लिखा था। इसमें हवाई अड्डे के रेड जोन में नियम विरुद्ध बनीं इमारतों से विमानों के उड़ान भरने और उतरने के लिए खतरा बताया था। पत्र के आधार पर सोमवार को अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा, जोनल अधिकारी देवांश त्रिवेदी, अधिशासी अभियंता संजीव गुप्ता, उप सचिव माधवेश कुमार ने एयरपोर्ट प्रशासन के साथ रेड जोन का सर्वे किया। एरोड्रम के रेफरेंस प्वाइंट से 20 किमी दायरे में निर्माण प्रतिबंधित है, इसके बावजूद बाउंड्रीवाल के आसपास दो से तीन मंजिला भवन व मकान बने मिले। ज्यादातर जगह रोहाउस व कॉलोनी विकसित मिलीं। टीम ने फोटो व वीडियोग्राफी के साथ रिपोर्ट उपाध्यक्ष को दी है। नियम विरुद्ध बने भवनों, मकानों को सील करके ध्वस्त किया जाएगा।

एलडीए ने पूर्व में सील किए थे कई निर्माण

अडानी इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रशासन ने रेड जोन में आने वाले भवन चिह्नित कर एलडीए को कार्रवाई के लिए रिपोर्ट दी है। संयुक्त सर्वे में चार जगह 40 से ज्यादा दो से तीन मंजिल मकान, कॉलनी व अन्य निर्माण मिले। इनमें एलडीए ने कई कॉलोनी, रो हाउस, दो से तीन मंजिला इमारतें सील की थीं। इसके बाद भी निर्माण किया गया। कुछ निर्माण पर कार्रवाई चल रही है। वहीं, कुछ अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा ने बताया कि इनमें कई निर्माण एलडीए ने पूर्व में चिह्नित किए थे। जो सील व ध्वस्त करने की प्रक्रिया में हैं। कुछ मामले अपील में हैं।

यह भी पढ़ेः 17 से 22 अगस्त तक चलेंगी अतिरिक्त बसें, सभी बसें होंगी ऑन रोड, जाने कैसे और कहां मिलेंगी बस

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया