अमेरिका-ब्रिटेन का अपने नागरिकों से आह्वान, तुरंत लेबनान छोड़ें...इजरायल से बढ़ रहा है तनाव

अमेरिका-ब्रिटेन का अपने नागरिकों से आह्वान, तुरंत लेबनान छोड़ें...इजरायल से बढ़ रहा है तनाव

लंदन। इजराइल और लेबनान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने देश के नागरिकों को लेबनान छोड़ने का आह्वान किया और बेरूत में दूतावास के कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को क्षेत्र से वापस बुलाने की घोषणा की है।

विदेश विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ब्रिटेन के जो लोग इस समय लेबनान में हैं, वे यथाशीघ्र वहां से निकल जायें। बयान के मुताबिक बेरूत में ब्रिटिश दूतावास में काम करने वाले अधिकारियों के परिवारों को अस्थायी रूप से क्षेत्र से वापस बुला लिया गया है, लेकिन दूतावास कार्य जारी रखेगा। इससे पहले, अमेरिका, भारत, स्वीडन और अन्य देशों के दूतावासों ने सिफारिश की थी कि उनके नागरिक लेबनान छोड़ दें।

उल्लेखनीय है कि अक्टूबर 2023 में गाजा पट्टी में इजरायली सैन्य कार्रवाई शुरू होने के बाद से इजरायल-लेबनानी सीमा पर स्थिति भी खराब हो गई है। इजरायली सेना और हिजबुल्लाह के सैनिक सीमा से लगे इलाकों में रोजाना एक-दूसरे के ठिकानों पर गोलाबारी करते हैं। लेबनानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, इजराइल की गोलाबारी के कारण दक्षिणी लेबनान में लगभग एक लाख लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा। 

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने आतंकवाद के खतरे की चेतावनी का स्तर बढाया
मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई सरकार  ने सोमवार को देश में आतंकवाद के खतरे की चेतावनी के स्तर को ‘‘संभवत:’’ से बढ़ाकर ‘‘संभावित’’ कर दिया। इसके लिए सरकार ने युवाओं में बढ़ती कट्टरता और इजराइल-हमास संघर्ष के कारण सामुदायिक तनाव के बारे में चिंताओं का हवाला दिया है। ऐसा पहली बार है जब नवंबर 2022 के बाद से खतरे के स्तर को पांच-स्तरीय ‘नेशनल टेररिजम थ्रेट एडवाइजरी सिस्टम’ के मध्य तक बढ़ा दिया गया है।

प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज ने कहा कि हालांकि अधिकारियों का मानना ​​है कि मौजूदा हालात में आतंकवाद एक बड़ा खतरा बन गया है, लेकिन उन्हें किसी विशेष खतरे के बारे में जानकारी नहीं है। मैं आस्ट्रेलिया के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि ‘‘संभावित’’ का मतलब यह नहीं है कुछ होने वाला है और इसका अर्थ यह भी नहीं है कि किसी धमकी या खतरे के बारे में खुफिया जानकारी मिली है। उन्होंने कहा कि सरकार देश की जासूसी एजेंसी ‘ऑस्ट्रेलियन सिक्योरिटी इंटेलिजेंस ऑर्गेनाइजेशन’ की सलाह पर काम कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा, हमें जानकारी मिल रही है कि आस्ट्रेलिया के लोग विभिन्न प्रकार की चरमपंथी विचारधाराओं को अपना रहे हैं और सतर्क रहना हमारी जिम्मेदारी है।

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश में प्रदर्शन का आह्वान : सरकार ने इंटरनेट पूरी तरह बंद करने का दिया आदेश, 100 लोगों की मौत