Sawan 2024: सावन के तीसरे सोमवार में चढ़ाएं ये खास चीजें, लाइफ में मिलेगी तरक्की

Sawan 2024: सावन के तीसरे सोमवार में चढ़ाएं ये खास चीजें, लाइफ में मिलेगी तरक्की

भगवान शिव का प्रिय माह माने जाने वाला सावन बहुत ही खास होता है। कहते हैं ही सालभल भले ही सोमवार को व्रत न रहों पर सावन के सोमवार पर शिव जी की व्रत रहने और श्रृद्धा से पुजा करने से हर मनोकामना पुरी हो जाती है। महादेव हर अधूरी इच्छा पूरी कर देते हैं। जाने सावन के तीसरे सोमवार में भगवान शिव को कैसे करें प्रसन्न।

लखनऊ, अमृत विचारः चातुर्मास में संसार का संचालन भगवान शिव जी द्वारा किया जाता है और सावन चातुर्मास का पहला महीना होता है। इसलिए हिन्दु धर्म में श्रावण की विशेष मान्यता है। हर साल सावन में पांच से सात सोमवार होते हैं। इस साल कुल पांच सावन सोमवार पड़ रहे हैं। अभी तक दो सावन सोमवार बीत चुके हैं। अभी तीन सोमवार बाकी हैं। 

घर का जल चढ़ाना शुभ
मनकानेश्वर मंदिर की महंत देव्यागिरी ने बताया कि भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए लोगों को अपने घर के किचन से ही जल लाना चाहिए क्यों कि इसका लोगों को ज्यादा फल मिलता है। जो लोग मंदिर से जल लेकर मंदिर में ही चढ़ा देते हैं। इसका कुछ खास फायदा नहीं होता है। वहीं मंहत देव्यागिरी ने लोगों से अपने आस-पास हरियाली बनाए रखने साथ ही स्वच्छता बनाए रखने की भी अपील की। सावन में भगवान शिव का रुद्राभिषेक और जलाभिषेक करने से लोगों को अमोघ फल की प्राप्ति होती है। 

सावन सोमवार को व्रत रखने से जीवन की हर परेशानी दूर हो जाती है और घर में खुशियों का वास होता है। आने वाले सोमवार को कुछ खास उपाय करने से हर परेशानी दूर हो जाएगी। 

तीसरा सावन सोमवार

सावन का तीसरा सोमवार 5 अगस्त 2024 को पड़ रहा है। इस दिन सावन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 4 अगस्त को शाम 4 बजकर 42 मिनट पर शुरू हो जाएगी। जिसका समापन 5 अगस्त 2024 को शाम 6 बजकर 3 मिनट पर होगा।

पूजा का मुहूर्त- सुबह 09:04 - दोपहर 2:09

करें ये उपाय 

सफलता- हर संभव मेहनत के बाद भी करियर में मन मुताबिक सफलता नहीं मिल रही है। तो सावन के तीसरे सोमवार के दिन गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक का करें। इस छोटे से उपाय को करने से सभी तरह की बाधाओं का नाश होगा और मनोवांछित सफलता की प्राप्ती होगी। 

घर में सुख-शांति- अगर आप लोगों के घर में हर दिन छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद बना रहता हो। ऐसे में सावन के पूरे महीने या खासकर सोमवार के दिन घर की शांति के लिए शिव पुराण का पाठ करना चाहिए। अगर पढ़ न पाए तो शिव पुराण सुन भी सकते हैं। इससे तनाव दूर हो जाता है और घर में सुख-शांति का वास होगा। 

व्यापार में वृद्धि- व्यापार में मंदी होना, बिजनेस को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करने के बाद भी कोई फल न मिलना या फिर किसी ने काम बांध दिया तो सावन के तीसरे सोमवार पर शिव जी प्रसन्न करने के लिए केसर अर्पित करें। माना जाता है इससे भाग्योदय होता है और व्यक्ति को कारोबार में तरक्की मिलती है। 

धन लाभ- सावन सोमवार की भगवान शिव को खुश करने के लिए शिवलिंग पर लौंग अर्पित करें। इससे घर में सुख समृद्धी की प्राप्ती होती है। मान्यताओ के अनुसार लौंग अर्पित करने से धन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं।

यह भी पढ़ेः भीषण भूस्खलन से 31 की मौत, रेस्क्यू में जुटी IAF, सैकड़ो लोगों की फंसे होने की आशंका, पीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

Disclaimer: मुहैया जानकारी सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. अमृत विचार किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर कर लें।