Wayanad Landslides: भीषण भूस्खलन से 31 की मौत, रेस्क्यू में जुटी IAF, सैकड़ो लोगों की फंसे होने की आशंका, पीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

Wayanad Landslides: भीषण भूस्खलन से 31 की मौत, रेस्क्यू में जुटी IAF, सैकड़ो लोगों की फंसे होने की आशंका, पीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

वायनाड, अमृत विचारः केरल के वायनाड जिले में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण मंगलवार सुबह-सुबह कई जगहों पर हुई भूस्खलन हुआ हैं। जिसमें सैकड़ों लोगों के दबे होने की आशंका हैं। अधिकारियों के मुताबिक, भूस्खलन से मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टमाला और नूलपुझा गांव प्रभावित हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि भूस्खलन की वजह से अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं मरने वालों में एक बच्चा भी शामिल है। प्रधान मंत्री ने हादसे को लेकर दुख जताते हुए अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। मृतक के निकटतम परिजन के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 मुआवजा देना का ऐलान किया है। 

वायनाड की जिलाधिकारी मेघाश्री डी आर ने बताया कि प्रभावित इलाकों में आपदा राहत कार्य चल रहा है और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, पुलिस तथा वन, दमकल विभाग, राजस्व एवं स्थानीय स्वशासित विभाग बचाव अभियान संचालित कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि भूस्खलन की चपेट में अभी तक 70 लोगों के घायल होने की सुचना है। भारी बारिश की वजह से रात में करीब एक बजे मुंडक्कई टाउन में पहला भूस्खलन हुआ। मुंडक्कई में बचाव अभियान चल ही रहा था, तभी सुबह 4 बजे के आसपास चूरल माला में एक स्कूल के पास दूसरा भूस्खलन हो गया। स्कूल और आस-पास के घरों और दुकानों में भूस्खलन का शिकार हो गए। 

जारी किया आपातकालीन सहायता नंबर 

केरल मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया है कि उनके द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। सीएमओ ने कहा कि हेल्थ डिपार्टमेंट- नेशनल हेल्थ मिशन ने कंट्रोल रूम खोल दिया है और आपातकालीन सहायता के लिए दो नंबर जारी किए हैं। जो 9656938689 और 8086010833 हैं। वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर एमआई-17 और एक एएलएच लोगों को रेस्कयू कर रहे हैं। 

मलबे में दबे सैकड़ों लोग: केएसडीएमए

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि लोगों को रेस्कयू करने के लिए दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीमें पूरी तरह से एक्टिव हैं। भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में तैनात है। प्रभावित इलाकों में सैकड़ों लोगों की भूस्खलन के मलबे में दबे होने की जानकारी मिली है। अधिकारियों के मुताबिक लगातार हो रही बारिश के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है।

वायनाड पहुंच रहे केरल के सीएम पिनाराई विजयन

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि सभी सरकारी एजेंसियां भूस्खलन को देखते हुए खोज और बचाव अभियान के तहत पूरी तरह से एक्टिव हैं। उन्होंने कहा कि बचाव अभियानों का समन्वय किया जाएगा और साथ ही राज्य के मंत्री रेस्क्यू ऑपरेशन का नेतृत्व करने के लिए वायनाड पहुंच रहे हैं। 

केरल में बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। आईएमडी ने बताया है कि ज्यादातर जगहों पर हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है, लेकिन कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने वायनाड में बारिश का अनुमान जताया है, जिसकी वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में परेशानी हो सकती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में हुए हादसे को लेकर अपनी संवेदना व्यक्त ही है और मुआवजे का ऐलान भी किया है। पीएम मोदी ने कहा कि वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपनों को खोया दिया है और जो लोग घायल हुए हैं उनके लिए में प्रार्थना करता हूं। सभी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान फिलहाल चल रहा है। केरल केमुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की है और वहां के मौजूदा हालात के मद्देनजर केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया है। 
पीएम मोदी ने मुआवजे का ऐलान भी किया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने की ओर से जारी एक्स पोस्ट में कहा गया है कि वायनाड में भूस्खलन में जान गंवाने वाले लोगों के निकटतम परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपए का मुआवजा और घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजा दिया जाएगा।

जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी केरल में हुए भूस्खलन पर शोक जताया है। उन्होंने एक्स पर कहा कि मैं वायनाड में हुए भारी भूस्खलन से बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदना उन शोक संतप्त परिवारों के प्रति है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग वहां फंसे हुए हैं, उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाला जाएगा।

राहुल ने कहा कि केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की है। जिन्होंने आश्वासन दिया कि बचाव अभियान तेजी से चल रहा है। साथ ही सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, कंट्रोल रूम स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए किसी भी तरह से जरूरी किसी भी मदद के बारे में सूचित करने का अनुरोध किया है। उन्होंने लिखा कि वे केंद्रीय मंत्रियों से हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करेंगे। साथ ही सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से भी अनुरोध किया कि सभी बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की मदद करने का आग्रह भी किया। 

यह भी पढ़ेः केरल के वायनाड में भूस्खलन, मलबे में सैकड़ों लोगों के दबे होने की आशंका...आठ लोगों की मौत