हल्द्वानी: दिल्ली, एनसीआर के जाम में उत्तराखंड रोडवेज की 36 बसें फंसी

हल्द्वानी: दिल्ली, एनसीआर के जाम में उत्तराखंड रोडवेज की 36 बसें फंसी

हल्द्वानी, अमृत विचार। कांवड़ यात्रा के चलते उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों के संचालन में काफी दिक्कतें आ रहीं हैं। यूपी और दिल्ली की रूट को बसों को लंबी दूरी के साथ यात्रा करनी पड़ रही है। कांवड़ यात्रा की वजह से लग रहे जाम में हल्द्वानी, काठगोदाम, बागेश्वर आदि डिपो की करीब 36 बसें दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार और जयपुर में फंस गईं हैं। 

उत्तराखंड परिवहन निगम के नैनीताल परिक्षेत्र के हल्द्वानी, काठगोदाम, भवाली, रानीखेत, अल्मोड़ा, रामनगर, काशीपुर, रुद्रपुर, बागेश्वर डिपो का संचालन प्रभावित हुआ है। सावन माह में कांवड़ यात्रा की वजह से जगह-जगह जाम लग रहा है। 36 से ज्यादा बसें जो दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, हिसार, जयपुर को भेजी गईं थीं वह जाम में फंसी हुईं हैं।

चालकों की शिकायत है कि उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों के लिये अमरोहा जिला प्रशासन पहले से कोई दिशा निर्देश जारी नहीं करता है। पुलिस और प्रशासन अपनी मर्जी से कहीं को भी बसें भेज देता है। चालक मजबूरी में बदले हुए मार्गों से बसों को ले जाते हैं।

जाते समय कई बसों को गजरौला-गढ़गंगा होते हुए दिल्ली भेजा गईं लेकिन वापसी में में रूट बदल गया। वापसी में आते समय बसों को दिल्ली, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बबराला, संभल, बिल्लारी, शाहाबाद, मिलक, केमरी, बिलासपुर होते हुए रुद्रपुर और हल्द्वानी भेजा गया। बसों ने करीब 100 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय की और साथ ही जाम की वजह से यात्री उमस भरी गर्मी में परेशान रहे। सामान्य तौर पर दिल्ली से हल्द्वानी आने में बस से सात से आठ घंटे का समय लगता है लेकिन इस समय बसें 12 से 14 घंटे में पहुंच रहीं हैं। इधर लंबी दूरी तय करने की वजह ये यात्रियों से अधिक किराए की वसूली भी की गई। हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि कई बसों को निरस्त भी करना पड़ा है। 

देहरादून की बसें केवल हरिद्वार तक
देहरादून की दूरी भी 100 किलोमीटर  से ज्यादा हो गई और किराया भी 125 रुपये से ज्यादा पर यात्री वसूला जा रहा है जबकि देहरादून रूट की बसें केवल हरिद्वार तक भेजी जा रहीं हैं। परिवहन निगम के अनुसार इन दिनों रोडवेज को भी भारी घाटा हो रहा है। यात्री बसों की अपेक्षा ट्रेन से सफर करना ज्यादा सही समझ रहे हैं।

जाम की वजह से बसें देरी से पहुंच रहीं हैं। बसों को लंबी दूरी भी तय करनी पड़ रही है। चालकों ने समस्या से अवगत कराया है। -इंद्रा भट्ट, हल्द्वानी बस डिपो इंचार्ज, हल्द्वानी