Kanpur: जयपुरिया स्कूल ने पहले दौड़ाया फिर लौटाया, अभी तक सिर्फ 15 बच्चों को दिया प्रवेश, बाकी आवेदनों में निकाली जा रहीं कमियां

Kanpur: जयपुरिया स्कूल ने पहले दौड़ाया फिर लौटाया, अभी तक सिर्फ 15 बच्चों को दिया प्रवेश, बाकी आवेदनों में निकाली जा रहीं कमियां

कानपुर, अमृत विचार। सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल पर भी आरटीई के प्रवेश लेने में की जा रही आनाकानी को लेकर मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई हो सकती है। बेसिक शिक्षा विभाग में अभिभावक लगातार शिकायत कर रहे हैं कि स्कूल में तमाम चक्कर लगवाने के बाद भी प्रवेश नहीं लिया जा रहा है। शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत अभी तक जयपुरिया स्कूल ने सिर्फ 15 प्रवेश ही लिए हैं। 

आरटीई के तहत गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश दिलाने के लिए अब तक चार सूची जारी हो चुकी हैं। इसके बावजूद शहर के कुई नामचीन स्कूल  अपने यहां प्रवेश के लिए अभिभावकों को दौड़ा रहे हैं। इससे आजिज आकर अभिभावकों ने बेसिक शिक्षा विभाग में शिकायतें दर्ज कराई हैं। 

कैंट स्थित सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल के खिलाफ शिकायतें दर्ज करायी गई हैं कि आवेदनों में गलती, आवेदनों का सत्यापन और दूसरे वार्ड का आवेदन होने जैसे तर्क देकर कई बार दौड़ाने के बाद अभिभावकों को लौटाया जा रहा है। यह हाल तब है, जब जिला प्रशासन की ओर से पूर्व में स्कूल को जल्द प्रवेश लेने के लिए नोटिस जारी किया जा चुका है। लेकिन इसके बावजूद स्कूल प्रबंधन के रवैये में कोई बदलाव नहीं आया है। 

ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग में स्कूल की मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई आगे बढ़ाने के संबंध में विचार किया जा रहा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने कहा कि स्कूल के खिलाफ लगातार अभिभावकों की शिकायतें आ रही हैं। यदि स्कूल जल्द ही सभी प्रवेश नहीं लेता है तो उसके खिलाफ मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई की जाएगी। 

पिछले सत्र में भी की थी मनमानी

सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल ने पिछले सत्र में भी आरटीई के प्रवेश देने में मनमानी की थी। अंतिम दौर तक प्रवेश के लिए अभिभावकों को दौड़ाया गया था। स्कूल की मनमानी और अभिभावकों की शिकायतों पर जिला प्रशासन को  सभी प्रवेश लेने का आदेश जारी करना पड़ा था। इसके बाद भी 4 प्रवेश स्कूल की ओर से रोक लिए गए थे। नोटिस जारी कर यह चार प्रवेश कराए गए थे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मिलिट्री कालोनी रेलवे क्रॉसिंग पर बनेगा ओवरब्रिज, बजट में निर्माण कार्य को मिली मंजूरी, लोगों को बरसात में जलभराव से मिलेगी राहत