लखनऊः 6410 स्कूल वाहन चलने योग्य नहीं, चिह्नित वाहनों को जारी होंगे नोटिस

लखनऊः 6410 स्कूल वाहन चलने योग्य नहीं, चिह्नित वाहनों को जारी होंगे नोटिस

लखनऊ, अमृत विचार: प्रदेश भर में 6410 स्कूल वाहन चलने याेग्य नहीं हैं। इन वाहनों को 8 जुलाई से चलाए जा रहे जांच अभियान में चिह्नित कर हिदायत दी गई थी, लेकिन अभी तक मानक पूरे नहीं कराए। अब ऐसे वाहन के स्वामियों को नोटिस जारी किए जाएंगे। लखनऊ जिले में ऐसे वाहनों की संख्या 958 है।

परिवहन विभाग प्रदेश भर में 8 जुलाई से स्कूलों वाहनों की जांच के लिए अभियान चला रहा है। इसमें 87658 वाहनों की जांच की गई। इन वाहनों में 12710 वाहनों में फिटनेश, पंजीकरण या अन्य कमियां मिलीं। मानक पूरा न करने पर 2389 का चालान किया गया और 529 वाहन सीज किए गए। इनके वाहन स्वामियों से 97.87 लाख जुर्माना वसूला गया। परिवहन विभाग की विज्ञप्ति के अनुसार जांच के दौरान 6410 वाहन चलने योग्य नहीं पाए गए थे। इनके संचालकों को मानक पूरे करने की हिदायत दी गई थी, लेकिन उन्होंने अभी तक मानक पूरे नहीं कराए। इन वाहनों के संचालकों काे नोटिस जारी किए जाएंगे।

स्कूल प्रबंधकों को भी अवैध वाहनों का संचालन न करने की हिदायत दी गई है। लखनऊ मंडल में ऐसे 1465 वाहन चिह्नित किए गए हैं। इसमें सबसे अधिक 958 वाहन लखनऊ के हैं। इनमें कुछ वाहनों के पंजीयन की 15 वर्ष की अवधि पूर्ण हो गई है और कुछ पुन: पंजीयन योग्य नहीं हैं। मंडल में 367 वाहनों के चालान के गए और 108 सीज किए गए। इन वाहन के स्वामियों से 18 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया। परिवहन आयुक्त चंद्र भूषण सिंह ने कहा कि अनफिट वाहनों को सड़क पर नहीं चलने दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेः दिव्यांगों को मिलेगा रोजगारः पुनर्वास विश्वविद्यालय ने शुरू किए दो नए कोर्स, रोजगार की राह हुई आसान