Fatehpur: सेवानिवृत्त कर्मचारियों के बनेंगे हेल्थ कार्ड, मिलेगा मुफ्त इलाज, सभी अस्पतालों में मिलेगी इलाज की सुविधा

Fatehpur: सेवानिवृत्त कर्मचारियों के बनेंगे हेल्थ कार्ड, मिलेगा मुफ्त इलाज, सभी अस्पतालों में मिलेगी इलाज की सुविधा

फतेहपुर, अमृत विचार। अब राजकीय सेवानिवृत्त कर्मचारियों का कैशलेस हेल्थ कार्ड बनाने के बाद इन्हें आयुष्मान से संबंधित सभी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। सेवानिवृत कर्मचारी और उनके आश्रितों को एक साल में पांच लाख तक इलाज की सुविधा दी जाएगी।

शासन के मंशानुरूप राज्य सरकार के अधीन सभी सेवानिवृत्त कर्मचारी और उनके आश्रितों का कैशलेस कार्ड बनाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी की है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. इस्तियाक अहमद ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के अन्तर्गत सरकारी कर्मचारियों तथा पेंशनर्स और उनके आश्रितों का आयुष्मान कार्ड बनना है। 

योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से लाभार्थियों को आसानी से कार्ड उपलब्ध हो रहे हैं। आयुष्मान भारत जिला क्रियान्वयन इकाई के सभी सदस्य अभियान में उपस्थित रहेंगे और शेष बचे हुए सभी सेवानिवृत्ति कार्मिकों के कैशलैस स्वास्थ्य कार्ड बनवाने में सहयोग करेंगे। कैशलेस कार्ड बनवाने के लिए सेवानिवृत्त कर्मचारी अपना आधार कार्ड, सभी अश्रितो का आधार, मोबाइल ओटीपी के लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर और सभी आश्रितों का फोटो लेकर आएं।

राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की मुख्य विशेषताएं

-यह योजना यूपी राज्य सरकार के कर्मचारियों, सेवानिवृत्त राज्य सरकार के कर्मचारियों और उनके आश्रितों को कैशलेस उपचार सुविधा प्रदान करती है।
-आयुष्मान भारत योजना में आबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध है।
-कैशलेस इलाज आयुष्मान भारत के तहत सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में प्रत्येक लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये प्रति परिवार उपलब्ध है।
-लाभार्थी परिवारों को उप्र के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों, संस्थाओं एवं अन्य शासकीय चिकित्सालयों में बिना किसी वित्तीय सीमा के कैशलेस उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी।
-सभी राज्य सरकार के कर्मचारी, सेवानिवृत्त राज्य सरकार के कर्मचारी और उनके आश्रित योजना के तहत कैशलेस उपचार के लिए पात्र हैं।
-सभी राज्य सरकार के कर्मचारियों, सेवानिवृत्त राज्य सरकार के कर्मचारियों व उनके आश्रितों को एक राज्य स्वास्थ्य कार्ड दिया जाएगा।

सभी अस्पतालों में मिलेगी इलाज की सुविधा

एसीएमओ ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आबद्ध समस्त निजी व राजकीय चिकित्सालयों के अतिरिक्त लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई जैसे संस्थानों में भी सुविधा मिल रही है। किसी भी तरह की सहायता के लिए योजना के टोल फ्री नंबर 1800 1800 4444 को डायल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Unnao: एंटी करप्शन टीम ने लेखपाल को रिश्वत लेते पकड़ा; आरोपी ने वरासत के नाम पर युवक से मांगे थे इतने रुपये...