Kannauj: घूस लेने पर समाज कल्याण विभाग का कर्मचारी गिरफ्तार; छात्रवृत्ति दिलाने के नाम पर छात्र से लिए हजारों रुपये, कैबिनेट मंत्री ने लिखाई थी FIR

Kannauj: घूस लेने पर समाज कल्याण विभाग का कर्मचारी गिरफ्तार; छात्रवृत्ति दिलाने के नाम पर छात्र से लिए हजारों रुपये, कैबिनेट मंत्री ने लिखाई थी FIR

कन्नौज, अमृत विचार। कोतवाली पुलिस ने छात्रवृत्ति दिलाने के नाम पर डीएलएड के छात्र से ली गयी रिश्वत के आरोप में समाज कल्याण विभाग के कर्मचारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। छात्रवृत्ति न आने पर छात्र ने समाज कल्याण मंत्री से शिकायत की थी। मंत्री ने कोतवाली में संबंधित कर्मचारी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। एसपी ने पुलिस कार्यालय में मामले का खुलासा किया।
                
एसपी ने बताया कि 19 जुलाई को 2024 को समाज कल्याण मंत्री व विधायक असीम अरुण ने सदर कोतवाली में प्रार्थना पत्र दिया कि डीएलएड के छात्र ममतांजय कुमार निवासी तिर्वागंज, जनपद कन्नौज ने मंत्री से संपर्क कर जानकारी दी थी कि ह्रदेश कुमार पुत्र राकेश कुमार निवासी ग्राम बखाइया थाना सैफई जनपद इटावा हाल तैनाती सुपरवाइजर समाज कल्याण विभाग जनपद कन्नौज ने छात्र को छात्रवृत्ति दिलाने के संबंध में रिश्वत मांगी गई थी। 

रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस ने जांच में पाया गया कि ममतांजय ने छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु फार्म भरा था जो निरस्त हो गया था। इस की जानकारी करने समाज कल्याण कार्यालय आया, जहां पर समाज कल्याण विभाग के सुपरवाइजर ह्रदेश ने छात्र ममतांजय को छात्रवृत्ति दिलाने के लिये रिश्वत मांगी गयी थी, जिसे मार्च 2024 में फोन पे के माध्यम से 8250 रुपये दिये गये। 

जांच में पुष्टि होने पर प्राप्त प्रार्थना पत्र के आधार पर थाना कोतवाली कन्नौज पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत  आरोपी कर्मचारी ह्रदेश के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई। 22 जुलाई 2024 को आरोपी ह्रदेश कुमार को गिरफ्तार कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। आरोपी को गिरफ्तार करने में कोतवाली सदर के दरोगा अजब सिंह, सिपाही विवेक कुमार को सफलता मिली।

छात्रवृत्ति का फार्म निरस्त होने पर संपर्क में आया कर्मचारी

तिर्वा कस्बा निवासी ममतांजय डीएलएड का छात्र है। उसने छात्रवृत्ति पाने के लिये फार्म भरा था। फार्म निरस्त होने के बाद जब वह समाज कल्याण कार्यालय पहुंचा तो वहां संबंधित कर्मचारी से मुलाकात हुई। कर्मचारी ने ममतांजय के अलावा एक अन्य छात्र को छात्र वृत्ति दिलाने के नाम पर रुपये लिये गये। इसके बाद भी काम नहीं कराया गया।

कर्मचारी ने अन्य मोबाइल नंबरों से मागे थे रुपये

छात्र ममतांजय ने मंत्री को बताया कि छात्रवृत्ति न आने के बाद भी आरोपी ह्रदेश कुमार अन्य मोबाइल नंबरों से कॉल कर रुपये की मांग कर रहा था। मंत्री ने अपने पत्र में लिखा था कि उक्त कर्मचारी ने इसी तरह से अन्य छात्रों से भी रिश्वत ली होगी, जिसकी गंभीरता से जांच कराना जरुरी है। क्योंकि छात्र ने भलाई-बुराई होने के खौफ से रिपोर्ट दर्ज कराने से इंकार कर दिया था। इसीलिये मंत्री ने खुद कोतवाली पुलिस को तहरीर देते हुए आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जांच में मामला सही पाया गया।

कन्नौज के आदर्शवादी युवाओं का धन्यवाद, ऐसे लोग जो साक्ष्यों के साथ शिकायत करेंगे वो भ्रष्टाचार को समाप्त करने में बड़ा योगदान देंगे। हम मिल कर इस बीमारी को दूर करेंगे। समाज कल्याण विभाग से संबंधित भ्रष्टाचार की शिकायत हो तो उनके मोबाइल नंबर 9793741114 पर या कमांड सेंटर 1077 पर बतायें।–असीम अरुण, समाज कल्याण राज्य मंत्री

यह भी पढ़ें- Exclusive: फर्जीवाड़ा: लेदर क्लस्टर के लिए बेच दी ग्राम समाज की जमीन, कंपनी को हुआ भारी नुकसान, पहले ही लंबित प्रोजेक्ट फिर से अटका