क्या आप भी दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं? अपनाएं ये घरेलू तरीके

क्या आप भी दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं? अपनाएं ये घरेलू तरीके

अगर आप अभी अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, तो घबराएं नहीं। कुछ घरेलू तरीके हैं जिनके जरिए चंद महीनों में ही आप वेट गेन कर लेंगे यानि आपका वजन बढ़ जाएगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है।

केला
हेल्दी वजन बढ़ाने के लिए रोजाना केला जरूर खाएं। केला खाने से वजन बढ़ता है। मोटा होने के लिए दिन में 3-4 केला खाएं। गर्मियों में अच्छा होगा आप केला और दूध मिलाकर यानि बनाना शेक बनाकर पीएं। इससे शरीर को पौष्टिक तत्व मिलते हैं और स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ता है।

अखरोट और शहद
किशमिश को दूध में मिलाकर खाने से भी वजन बढ़ता है। इसके अलावा अगर अखरोट में शहद मिलाकर खाया जाया तो पतले लोग जल्दी मोटे होंगे।

पीनट बटर 
अगर वर्कआउट के साथ पीनट बटर का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को प्रोटीन मिलता है। हां अगर आप बिना वर्कआउट के सिर्फ पीनट बटर को डाइट में शामिल करते हैं तो ये वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा। पीनट बटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

खजूर और अंजीर
मोटापा बढ़ाने के लिए दूध में कुछ मेवा डालकर पीएं। आप रोजाना बादाम, खजूर और अंजीर डालकर दूध पी सकते हैं। दूध में 3-4 बादाम, 2 खजूर और 2 अंजीर डालकर उबाल लें। इससे शरीर को ताकत मिलेगी और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

पर्याप्त नींद लें
पर्याप्त नींद लेने से भी वजन बढ़ता है। जब लोग पर्याप्त नींद लेंगे यानि कम से कम 8 घंटे सोएंगे तो उनके शरीर को आराम मिलेगा और जब आराम मिलेगा तो वो जो भी खाएंगे वो उनके शरीर पर असर जरूर दिखाएगा।

ये भी पढे़ं : मानसून में बाल झड़ने से रोके, शुरू करें ये योगासन, नहीं पड़ेगा बारिश में भीगने पर कोई असर