मुरादाबाद : चार साल में दूसरी बार खराब हुए रामगंगा पुल के बेयरिंग, अधिकारियों की उड़ी नींद 

पुल के बंद होने से रामपुर रोड से कट जाएगा महानगर का संपर्क, काशीपुर जाने के लिए तय करनी पड़ेगी 10 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी

मुरादाबाद : चार साल में दूसरी बार खराब हुए रामगंगा पुल के बेयरिंग, अधिकारियों की उड़ी नींद 

मुरादाबाद, अमृत विचार। रामगंगा पुल के बेयरिंग खराब होने से वहां रहने वाले आसपास के लोगों को पूर्व में हुई परेशानियों की याद आ गई है। पुल के बेयरिंग खराब होने से लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की नींद भी उड़ गई है। हालांकि विभाग के पास तकनीकी विशेषज्ञ न होने पर मुम्बई से तकनीकी विशेषज्ञों की टीम शुक्रवार को मुरादाबाद पहुंची। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता के अनुसार टीम के सदस्यों ने बेयरिंग खराब होने जानकारी के अलावा अभी किसी प्रकार की कोई रिपोर्ट नहीं दी है।

शनिवार को टीम के सदस्य दोबारा मौके का निरीक्षण कर मरम्मत की रूपरेखा तैयार करेंगे। हालांकि सबसे अधिक चलने वाला और मुरादाबाद से रामपुर और उत्तराखंड हाईवे को जोड़ने वाला यह एकमात्र पुल है। इसी पुल से कई जनपद के व उत्तराखंड राज्य के कांवड़ियों को भी भारी संख्या में गुजरना होता है। ऐसे में श्रावण मास से पहले पुल के बेयरिंग खराब होने से प्रशासन की भी चिंता बढ़ गई है। रामगंगा पुल का निरीक्षण करने मुम्बई से तकनीकी विशेषज्ञों की टीम मुरादाबाद पहुंची। उनके साथ विभाग के एई मोहम्मद हारुन भी मौजूद थे। यह पुल मुरादाबाद को रामपुर, बरेली, काशीपुर, रामनगर, नैनीताल से जोड़ने वाला इकलौता जरिया है। पुल के पास बसे कई गांव के लोगों की चिंता बढ़ गई हैं। 

तकनीकी विशेषज्ञों की टीम के दोनों सदस्यों ने रामगंगा पर बने पुल का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पता चला कि यह पुल अपनी मियाद कई साल पहले ही पूरी कर चुका है। वहां रहने वाले कुछ पुराने लोगों के अनुसार भी पुल उम्र पूरी हो चुकी है। चार साल पहले इस पुल को मरम्मत के लिए लगभग 40 दिन के लिए बंद किया गया था। इसके बाद फिर आवागमन के लिए खोला गया। यदि यह बंद हो जाए तो महानगर का संपर्क रामपुर रोड से कट जाएगा। रामपुर, काशीपुर व उससे आगे जाने के लिए 10 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी। 

वहीं श्रावण मास में आने वाले कांवड़ियों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसकी महत्ता को देखते हुए तकनीकी विशेषज्ञों की टीम ने शुक्रवार को निरीक्षण कर अधिशासी अभियंता कुलदीप कुमार संत को बेयरिंग खराब होने की जानकारी दी है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि विशेषज्ञों की टीम ने पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से के फोटो किए हैं। उनके मुताबिक शनिवार को दोबारा विशेषज्ञ पुल का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। इसके बाद मरम्मत करने के लिए निकाले गए निष्कर्ष पर रूपरेखा तैयार की जाएगी।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम संचालन को मिले 25 लाख रुपये, सीएचसी पर होंगी कार्यशाला