गोंडा ट्रेन हादसा: 31 घंटे बाद बहाल हुआ रेल यातायात, परिवर्तन निरस्त कर डाउन ट्रैक से चलाई गई दिल्ली-दरभंगा एक्सप्रेस

गोंडा ट्रेन हादसा: 31 घंटे बाद बहाल हुआ रेल यातायात, परिवर्तन निरस्त कर डाउन ट्रैक से चलाई गई दिल्ली-दरभंगा एक्सप्रेस

गोंडा, अमृत विचार। गोंडा-गोरखपुर रेल खंड पर मोतीगंज झिलाही स्टेशन के बीच हुए रेल हादसे के 31 घंटे बाद ट्रैक की मरम्मत का कार्य पूरा कर लिया गया और इस मार्ग पर रेल यातायात रात 11 के बाद बहाल कर दिया गया। नई दिल्ली दरभंगा जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन का मार्ग परिवर्तन का आदेश निरस्त कर उसे पूर्ववत अपने निर्धारित मार्ग से चलाया गया।

इसके पहले डाउन ट्रैक पर मोतीगंज रेलवे स्टेशन से 10.08 बजे नवगछिया मालगाड़ी चलाई गयी। मालगाड़ी के सकुशल गुजरने के बाद मोतीगंज-झिलाही खंड पर अप एवं डाउन लाइन पर यातायात पूर्णतः आरम्भ हो गया। बृहस्पतिवार के दोपहर 2:40 बजे चंडीगढ़ से आसाम जा रही चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन मोतीगंज झिलाही स्टेशन के बीच पिकौरा गांव के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। 

हादसे में ट्रेन की तीन बोगियां पटरी से उतरकर पलट गई थी, जबकि 10 अन्य डिब्बे ट्रैक से उतर गए थे। इस हादसे में रेल की पटरी उखड़ कर ट्रैक से 4 फीट दूर जा गिरी थी। तार और खंबे भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे। हादसे के बाद इस ट्रैक पर ट्रेनों का आवागमन ठप हो गया था। अधिकारियों ने कई ट्रेनों का संचालन निरस्त कर दिया था तथा दर्जन पर से अधिक ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा था।  

शुक्रवार को रेलवे की महाप्रबंधक सौम्या माथुर के निर्देशन में 800 से अधिक अधिकारी कर्मचारी ट्रैक की मरम्मत के काम में जुटे थे। शाम करीब पांच बजे अप लाइन के मरम्मत का काम पूरा कर लिया गया था और इस ट्रैक से मालगाड़ी गुजारने के बाद गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन को चलाया गया था। 

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रात करीब 9.47 बजे डाउन लाइन के मरम्मत का काम भी पूरा कर लिया गया। सबसे पहले इस पर मोतीगंज रेलवे स्टेशन से नवगछिया मालगाड़ी ट्रेन चलाई गई। इसके बाद नई दिल्ली से दरभंगा जाने वाली ट्रेन के मार्ग परिवर्तन को निरस्त कर उसे अपने पूर्ववत मार्ग से यानि गोंडा होकर डाउन ट्रैक से चलाया गया। 

उन्होने बताया कि मोतीगंज-झिलाही खंड पर अप एवं डाउन लाइन पर यातायात पूर्णतः आरम्भ हो गया है‌। 20 जुलाई को गोंडा से चलने वाली 05376 गोंडा-नकहा जंगल अनारक्षित विशेष गाड़ी एवं नकहा जंगल से चलने वाली 05377 नकहा जंगल-नौतनवा अनारक्षित विशेष गाड़ी का संचालन बहाल कर दिया गया है। यह गाड़ियाँ 20 जुलाई से पूर्ववत चलेंगी।

ये भी पढ़ें-दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री सोनम किन्नर ने दिया इस्तीफा, बोलीं- संगठन सरकार से बड़ा है