ब्रिटेन में 'पारिवारिक घटना' को लेकर हुए दंगे में बस में आगजनी, पुलिस की गाड़ी में तोड़फोड़ 

ब्रिटेन में 'पारिवारिक घटना' को लेकर हुए दंगे में बस में आगजनी, पुलिस की गाड़ी में तोड़फोड़ 

लंदन। उत्तरी इंग्लैंड के लीड्स में दंगा भड़कने के दौरान पथराव और अव्यवस्था के बीच एक डबल डेकर बस में आग लगा दी गई और एक पुलिस वाहन को पलट दिया गया। स्थानीय परिषद ने इसे “पारिवारिक घटना” बताया है। लीड्स नगर परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम रिओर्डन ने शुक्रवार को ‘बीबीसी’ को बताया, “अब स्थिति शांत हो गई है। हमने पहले ही घटनास्थल पर सफाई का काम शुरू कर दिया है।

 उन्होंने बृहस्पतिवार रात को दंगे भड़कने की वजह के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘दिन के पूर्वार्द्ध में एक पारिवारिक घटना हुई थी, जिसे लेकर स्थानीय समुदाय के लोग चिंतित थे और इसी कारण पुलिस तथा हमारे अधिकारी मौके पर पहुंचे थे। जब बच्चे खतरे में होते हैं तो हम हमेशा वहां हस्तक्षेप करते हैं, जहां हमें जरूरत होती है। मैं कहूंगा कि यह एक ऐसी घटना थी, जिसका संभवतः गलत अर्थ निकाला गया।’’

इससे पहले ब्रिटेन की गृह मंत्री यवेटे कूपर ने सोशल मीडिया पर कहा कि वह चौंकाने वाले दृश्यों और पुलिस वाहनों तथा सार्वजनिक परिवहन पर रात भर हुए हमलों से “स्तब्ध” हैं। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए लीड्स के हरेहिल्स क्षेत्र में पुलिस ने व्यापक तैनाती की थी।

कूपर ने कहा, “हमारे समाज में इस तरह की अव्यवस्था की कोई जगह नहीं। सोशल मीडिया फुटेज में सैकड़ों लोग सड़कों पर दिखाई दिए, जिनमें कुछ लोगों द्वारा सार्वजनिक परिवहन वाहनों को आग लगाने का प्रयास भी शामिल है। पुलिस ने कहा कि किसी के गंभीर रूप से घायल होने की कोई खबर नहीं है और चेतावनी दी कि इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ “कानून सख्ती से लागू” किया जाएगा। उन्होंने इसे “सार्वजनिक व्यवस्था से जुड़ी गंभीर घटना” करार दिया है। 

ये भी पढे़ं : Russia-Ukraine War : अमेरिका ने यूक्रेन के मुद्दे पर भारत से मांगा समर्थन, जानिए क्या बोले वेदांत पटेल?