बरेली: मौलाना तौकीर रजा ने सामूहिक निकाह का कार्यक्रम किया स्थगित, बताई ये वजह

बरेली: मौलाना तौकीर रजा ने सामूहिक निकाह का कार्यक्रम किया स्थगित, बताई ये वजह

बरेली, अमृत विचार। हर तरफ से हो विरोध के बाद आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां ने 23 हिंदू युवाओं के सामूहिक निकाह के कार्यक्रम से अपने कदम पीछे खींच लिए हैं। वह खुद तो सामने नहीं आए, लेकिन पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मुफ्ती अहसानुल चतुर्वेदी के नाम से एक पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

जिसमें कहा गया कि उन्होंने प्रशासन से मुस्लिम  युवाओं के पूर्व में हुए धर्म परिवर्तन के मामलों की जांच का आश्वासन मिलने के बाद 21 जुलाई को पूर्व घोषित आईएमसी के सामूहिक निकाह का कार्यक्रम निरस्त कर दिया है। मौलाना ने इस पत्र की पुष्टि की है।

पत्र में कहा गया है कि पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रथम के वीडियो मेसेज में इस बात को स्पष्ट करने के बाद कि पूर्व में पंजीकृत धर्म परिवर्तन या प्रकाश में आए प्रकरण को लेकर कोई शिकायत मिलती है तो उसके खिलाफ भी कानून कार्रवाई की जाएगी। लिहाजा, यह स्पष्ट हो गया कि पूर्व में जिन लोगों ने मुस्लिम लड़कियों के गलत तरीके से धर्म परिवर्तन कराए होंगे, उन मामलों में जांच और कार्रवाई होगी। हम कानून के खिलाफ कोई काम नहीं करना चाहते। पहले भी इस बात को स्पष्ट किया गया था कि अनुमति नहीं मिली तो कार्यक्रम नहीं करेंगे।

आईएमसी प्रमुख ने बिना उनकी अनुमति कार्यक्रम स्थगित करने का सहमति पत्र पुलिस के अधिकारियों को देने वाले तीन पदाधिकारियों को निलंबित कर दिया था। जबकि सहमति पत्र में पदाधिकारियों की तरफ से बताया गया था कि उन्हें आश्वासन मिला है कि धर्म परिवर्तन कराकर सामूहिक निकाह या विवाह का दूसरा कोई कार्यक्रम नहीं होने दिया जाएगा।

उधर, पत्र में स्पष्ट किया गया है कि पदाधिकारियों से मंगलवार रात हुई बातचीत के दौरान प्रशासन की तरफ से पूर्व में धर्म परिवर्तन करा रहे लोगों पर जांच कराने का कोई बयान जारी नहीं किया गया था, इसलिए आईएमसी प्रमुख की अनुमति के बगैर कार्यक्रम स्थगन का सहमति पत्र देने वाले पदाधिकारियों को निलंबित किया गया था। लिहाजा, अब पुलिस प्रशासन ने स्पष्ट आश्वासन दिया है, जिसके चलते आईएमसी प्रमुख ने अपना कार्यक्रम स्थगित कर दिया है।

खलील स्कूल प्रबंधन भी बैकफुट पर, कहा- पता नहीं थी कि धर्म परिवर्तन भी होगा
खलील स्कूल प्रबंधन ने यह कहकर मौलाना के कार्यक्रम की अनुमति निरस्त कर दी कि उन्हें नहीं बताया गया था कि धर्म परिवर्तन जैसा कोई कार्यक्रम किया जाएगा। खलील हायर सेकेंड्री स्कूल प्रबंध समिति के अध्यक्ष काजी अलीमुद्दीन और प्रबंधक मुमताज अख्तर की तरफ से सिटी मजिस्ट्रेट को दिए गए पत्र के मुताबिक स्कूल में कार्यक्रम की अनुमति इसलिए दी गई थी, क्योंकि सामूहिक निकाह एक पुण्य का काम है। इस तरह के आयोजन गरीब कन्याओं के लिए हर वर्ग की सामाजिक संस्थाएं करती रहती हैं। प्रस्तावित कार्यक्रम के लिए जो प्रार्थना पत्र दिया गया था, उसमें धर्म परिवर्तन की बात नहीं की गई थी। 

निलंबित आईएमसी के प्रदेश संगठन प्रभारी को मिल रही जान से मारने की धमकी
इत्तेहाद-ए-मिल्लत कौंसिल (आईएमसी) से निलंबित चल रहे प्रदेश संगठन प्रभारी नदीम कुरैशी को अलग-अलग नंबरों से फोन कर जान से मारने की धमकी मिल रही है। उन्होंने गुरुवार को इसकी शिकायत प्रेमनगर थाने में की। वह इससे पहले एसएसपी से भी शिकायत कर चुके हैं। नदीम कुरैशी ने बताया कि उन्होंने जो फोन नंबर सामूहिक निकाह कराने की अनुमति के लिए प्रशासन को दिए प्रार्थना पत्र में लिखा था। उसी फोन नंबर पर 14 जुलाई से धमकियां मिल रही हैं। आरोप है कि फोन करने वाले लोग खुद को हिंदूवादी संगठन का बता रहे हैं। नदीम कुरैशी ने प्रेमनगर थाने में ऐसे 10 फोन नंबरों की जानकारी दी है, जिनसे उन्हें लगातार धमकियां मिल रही हैं।