बरेली के रक्षित का प्लान सुन प्रधानमंत्री भी हैरान, बोले-जय जवान जय किसान

मन की बात कार्यक्रम में बरेली के रक्षित भट्ट से प्रधानमंत्री ने की बात

बरेली के रक्षित का प्लान सुन प्रधानमंत्री भी हैरान, बोले-जय जवान जय किसान

बरेली, अमृत विचार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महीने के हर आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम को रेडियो पर संबोधित करते हैं। इस बार भी उन्होंने कई महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर युवाओं के साथ बात की। खास तौर से स्पेस सेक्टर से जुड़े युवाओं के मन की बात सुनी। प्रधानमंत्री ने स्पेस टेक स्टार्ट अप गैलेक्स आई की टीम से बात की। इसमें बरेली के रक्षित भट्ट भी शामिल थे। रक्षित आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र हैं और उनकी शुरुआती पढ़ाई बरेली में हुई है। रक्षित ने प्रधानमंत्री को बताया किस तरह वो और उनके साथी देश की सेना और किसानों की मदद के लिए प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री से बात करते हुए रक्षित समेत गैलेक्स आई की पूरी टीम सूयश, डेनिल, किशन और प्रनित मौजूद रहे। रक्षित ने अपनी टीम के प्रोजेक्ट हाईपरलूप के बारे में प्रधानमंत्री को बताया। उन्होंने कहा कि इस तकनीक के जरिए अंतरिक्ष से बादलों के आर-पार दिन और रात में देखा जा सकता है। हम इससे देश के किसी भी कोने के ऊपर रोज एक साफ तस्वीर खींच सकते हैं। इसके डेटा का उपयोग देश को विकसित बनाने और देश की सीमाओं, खास तौर से समुद्री सीमाओं को सुरक्षित बनाने में करेंगे। दुश्मनों की गतिविधियों पर नजर रख सैन्य बलों की मदद की जा सकेगी। वहीं उनका मकसद भारत के किसानों को सशक्त बनाना है। उन्होंने बताया कि एक ऐसा प्रोडक्ट भी तैयार किया है जो भारत के झींगा किसानों के तालाबों के पानी की गुणवत्ता अंतरिक्ष से माप सकता है। हम चाहते हैं कि दुनिया के लिए सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता की सैटेलाइट इमेज जेनरेट करें। जिसके जवाब में प्रधानमंत्री ने रक्षित से कहा कि 'इसका मतलब हुआ कि आपकी टोली जय जवान भी करेगी, जय किसान भी करेगी।'

प्रधानमंत्री को आई बाल मिठाई की याद
दरअसल रक्षित का परिवार मूल रूप से उत्तराखंड का रहने वाला है, लेकिन पिछले तीस साल से पूरा परिवार बरेली में ही रहता है। रक्षित ने जब प्रधानमंत्री को बताया कि वह उत्तराखंड के अल्मोड़ा से हैं तो प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड की मशहूर बाल मिठाई का जिक्र करते हुए कहा कि 'तो आप बाल मिठाई वाले हैं...' जिस पर उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि बाल मिठाई उन्हें भी खूब पसंद है। 

 

rak2
अपने परिवार के साथ मौजूद रक्षित भट्ट

पिता को नहीं पता था बेटा टीवी पर आ रहा है
रामपुर गार्डन में रहने वाले रक्षित के पिता मुकुल भट्ट ने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि बेटा टीवी पर है और प्रधानमंत्री से बात कर रहा है, दोस्तों से उन्हें इस बात का पता चला। उन्होंने बताया कि रक्षित की शुरुआती पढ़ाई बरेली के बिशप कोनार्ड स्कूल से हुई थी। उन्होंने आईआईटी मद्रास में पढ़ाई की और फिर दोस्तों साथ साल 2018 में स्टार्ट अप शुरू किया था। फिलहाल रक्षित बेंगलुरू में रहते हैं। रविवार को रक्षित से उनकी थोड़ी बात हुई जिसमें रक्षित प्रधानमंत्री के साथ हुई बातचीत के बारे में बताया।