उर्सुला लेयेन दूसरी बार चुनी गईं यूरोपीय संघ की अध्यक्ष, पीएम मोदी ने दी बधाई

उर्सुला लेयेन दूसरी बार चुनी गईं यूरोपीय संघ की अध्यक्ष, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उर्सुला वॉन डेर लेयेन को यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग की अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर शुक्रवार को बधाई दी और कहा कि वैश्विक भलाई के मद्देनजर भारत और यूरोपीय आयोग की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए वह उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हैं। 

यूरोपीय संसद के सांसदों ने बृहस्पतिवार को उर्सुला वॉन डेर लेयेन को दूसरी बार पांच साल के लिए यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग की अध्यक्ष के रूप में चुना। वह यूरोपियन पीपल्स पार्टी (ईपीपी) से ताल्लुक रखती हैं। ईपीपी समूह, यूरोपीय संसद का सबसे बड़ा और पुराना समूह है। लेयेन 2019 में आयोग की पहली महिला अध्यक्ष बनी थीं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उर्सुला वॉन डेर लेयेन को यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग की अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई। वैश्विक भलाई के लिए भारत और यूरोपीय आयोग की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने की उम्मीद है।’’ चुनाव में वॉन डेर लेयेन को कुल 707 मतों में से 401 मत मिले। उनकी उम्मीदवारी के खिलाफ 284 मत पड़े, 15 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया और सात मत निरस्त कर दिए गए। 

ये भी पढे़ं :अनिल हत्याकांड: पीतल कारोबारी की पत्नी के तांत्रिक प्रेमी को भी पुलिस ने दबोचा, सोते समय चाकू से गोदकर की थी हत्या