बाराबंकी: बच्चों के खाने से रायता व सलाद गायब, जांच में मिली गंभीर कमियां

कार्रवाई के लिए मिशन निदेशक को भेजी गई जांच रिपोर्ट

बाराबंकी: बच्चों के खाने से रायता व सलाद गायब, जांच में मिली गंभीर कमियां

सतरिख/बाराबंकी, अमृत विचार। पंडित दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण ले रहे बच्चों को भूखे पेट ही ट्रेनिंग देने के मामले में गुरुवार को पांच सदस्य टीम ने प्रशिक्षण केंद्र पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। जांच में खाने के मेन्यू से सलाद व रायता गए मिला और प्रशिक्षण केंद्र में गंभीर अनियमितताएं मिलीं। जिसपर कार्रवाई के लिए जांच रिपोर्ट मिशन निदेशालय को भेजी गई है।

सतरिख स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के तहत बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रिटेल मार्केटिंग का आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण केंद्र सतरिख थाने के निकट लाइफ केयर स्किल नामक एक संस्था द्वारा इसे संचालित किया जा रहा है। संस्था पर आवास और भोजन की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी है। प्रशिक्षण ले रहे बच्चों ने समय पर भोजन और मेन्यू के अनुसार खाना नहीं देने का आरोप लगाया है। इस बात से नाराज लगभग एक दर्जन बच्चे कई दिनों से छात्रावास से घर खाना खाने के लिए जा रहे थे। जिस वजह से बच्चे काफी परेशान थे और प्रशिक्षण लेने में उनको अड़चन आ रही थी। बच्चो ने कहा था कि भूखे रहने से अच्छा है, हम अपने घर लौट जाएं। 

इसके साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि वह लोग जहां रहते हैं वहां पानी की उचित व्यवस्था नहीं है। इस कारण शौचालय की व्यवस्था लचर हो गई है। पानी लेने के लिए काफी दूर जाना पड़ता है। इस मामले को अमृत विचार अखबार ने गुरुवार के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने खबर को संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दिए थे। जिसके बाद राजकीय आईटीआई के प्रधानाचार्य आशुतोष कुमार सिंह की पांच सदस्सीय टीम मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल की।

जांच में छात्रावास में जगह-जगह गंदगी मिली। पूरे परिसर में घास उगी हुई मिली। बच्चों को देने वाले खाने में सलाद व रायता गायब मिला। खाने की गुणवत्ता भी ज्यादा ठीक नहीं मिली। बिन प्रार्थना पत्र के बच्चे छात्रावास से गए मिले। हॉस्टल वार्डन की भूमिका संदिग्ध मिली। प्रशिक्षण केंद्र में जो भी कमियां मिलीं, उनमें सुधार करने के निर्देश जांच टीम ने संबंधित को दिए।

प्रशिक्षण केंद्र के निरीक्षण के दौरान भी कमियां मिलीं हैं, उसकी जांच रिपोर्ट तैयार की गई है। कार्रवाई के लिए जांच रिपोर्ट मिशन निदेशालय भेजी जा रही है। निर्देशों के मुताबिक प्रशिक्षण केंद्र के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी-आशुतोष कुमार सिंह, प्रधानाचार्य, राजकीय आईटीआई/नोडल अधिकारी

ये भी पढ़ें- बार एसोसिएशन सिरौली गौसपुर वार्षिक चुनाव: कड़े मुकाबले में शिव वरदान चुने गए अध्यक्ष, महामंत्री बने दीपक सिंह