लखनऊ विश्वविद्यालयः स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज, स्नातकोत्तर डिग्री के बिना पढ़ें डॉक्टरेट की पढ़ाई

एनईपी के तहत शुरू हुई नई व्यवस्था, आठ शोध से जुड़ा रहेगा पूरा सेमेस्टर

लखनऊ विश्वविद्यालयः स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज, स्नातकोत्तर डिग्री के बिना पढ़ें डॉक्टरेट की पढ़ाई

लखनऊ, अमृत विचार: लखनऊ विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर डिग्री के बिना डॉक्टरेट की पढ़ाई कराने जा रहा है। इसका लाभ चौथा वर्ष पूरा करने वाले छात्र ले सकेंगे। अध्ययन में 3 पाठ्यक्रम और 2 वैकल्पिक पाठ्यक्रम को भी शामिल किया गया है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) अनुसार चौथा वर्ष पूरा करने वाले छात्र नेट परीक्षा देने के लिए पात्र हैं। वे स्नातकोत्तर डिग्री के बिना डॉक्टरेट की पढ़ाई भी पूरी कर सकते हैं। 7वें सेमेस्टर में 3 मुख्य पाठ्यक्रम, 2 वैकल्पिक पाठ्यक्रम के साथ शोध पद्धतियों का अध्ययन होगा। पूरा सेमेस्टर 8 शोध से जुड़ा रहेगा। इसे शोध प्रबंध के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। छात्र चौथे वर्ष के सेमेस्टर सातवें सेमेस्टर में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। स्नातक (यूजी) कार्यक्रम के चौथे वर्ष में प्रवेश लेने वाले छात्रों को रिसर्च के साथ यूजी ऑनर्स की डिग्री दी जाएगी। एक वर्ष के बाद छोड़ने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र, 2 साल के बाद डिप्लोमा और 3 साल के बाद स्नातक की डिग्री प्रदान की जाएगी। छात्र अपना चौथा वर्ष भी केवल अपने मुख्य विषय में ही कर सकेंगे, जिसे उन्होंने पांचवें सेमेस्टर में चुना था।

चौथे वर्ष में छात्रों को मिलेगा विकल्प
लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक के छात्र अपना चौथा वर्ष अपने चुने उस विषय में कर सकेंगे, जिसे छात्र ने अपने पांचवें सेमेस्टर में चुना था। डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि लखनऊ विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार स्नातक चार वर्षीय शुरू कराने जा रहा है। अंतिम सेमेस्टर में एनईपी व्यवस्था लागू की गई है। इसमें यूजी और पीजी दोनों पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है।

इस तरह मिलेगी डिग्री और प्रमाण पत्र
प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश ने बताया कि एक वर्ष के बाद छोड़ने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा। दो वर्ष बाद डिप्लोमा मिलेगा। स्नातक डिग्री 3 साल के बाद प्रदान की जाएगी।

पसंदीदा विषयों का भी मिला विकल्प
लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा सत्र 2024-25 के अन्तर्गत आयोजित पसंद के विषय प्रारंभ कर दिये गए हैं। इसमें बीकॉम नेप, बीकॉम आनर्स, बीसीए, बीएससी (मैथ) शामिल हैं। डॉ. दुर्गेश ने बताया कि ऑनलाइन काउंसिलिंग अभ्यर्थी विवि और महाविद्यालयों की वेबसाइट पर च्वाइस फिलिंग आप्शन पर जाकर अपने पूर्व में दिये गए लॉगिन आईडी के माध्यम से अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेः पुनर्वास विश्वविद्यालय में पैरालंपिक के लिए तैयार हो रहे खिलाड़ी, गोल्ड जीतने का लक्ष्य